Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया के अजेय सफर के नायक रहे Ricky Ponting, World Cup में बनाए ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना है मुश्किल

ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज रिकी पोंटिंग विश्व कप इतिहास के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उन्होंने 2003 से 2011 तक आस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की। उन्होंने दो बार लगातार 2003 और 2007 का विश्व कप बिना कोई मैच हारे जीता। 2011 के विश्व कप में भी पोंटिंग टीम के कैप्टन थे लेकिन टीम क्वार्टर फाइनल में ही हार कर ट्रॉफी की रेस से बाहर हो गई थी।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Thu, 03 Aug 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
ऑस्ट्रेलिया के अजेय सफर के नायक रहे Ricky Ponting
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज रिकी पोंटिंग विश्व कप इतिहास के सबसे सफल कप्तान रहे हैं। उन्होंने 2003 से 2011 तक आस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की। उन्होंने दो बार लगातार 2003 और 2007 का विश्व कप बिना कोई मैच हारे जीता। 2011 के विश्व कप में भी पोंटिंग टीम के कैप्टन थे, लेकिन टीम क्वार्टर फाइनल में ही हार कर ट्रॉफी की रेस से बाहर हो गई थी। पोंटिंग के नाम कप्तान के रूप में विश्व कप में सर्वाधिक कुल 26 मैचों में जीत प्राप्त करने का रिकॉर्ड है।

इनमें से 24 मैच टीम ने लगातार जीते थे। 1999 में भी पोंटिंग विश्व विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे, पर उस वर्ष कप्तान स्टीव वा थे।

रिकॉर्ड की पर्याय हैं पोंटिंग:

आस्ट्रेलिया के सर्वकालिक महानतम कप्तानों में सम्मिलित रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) रिकॉर्ड की पर्याय हैं। सर्वाधिक दो बार अपनी टीम को विश्व विजेता बनाने वाले पोंटिंग ने अपने विश्व कप करियर में कई अन्य रिकॉर्ड भी बनाए हैं। रिकी पोंटिंग सर्वाधिक वनडे (230) में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं।

साथ ही रिकी पोंटिंग के नाम सर्वाधिक विश्व कप मैच खेलने का भी रिकॉर्ड है। उन्होंने कुल 46 मैच खेले। इनमें उन्होंने पांच शतक की मदद से 1743 रन बनाए। आईसीसी विश्व कप में रिकी पोंटिंग ने सर्वाधिक (29) मैच कप्तान के रूप में खेले। साथ ही विश्व कप में सर्वाधिक कैच लपकने का रिकार्ड (28) भी उन्हीं के नाम है।