Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ : Shami की कातिलाना गेंदबाजी से तितर-बितर हुई World Cup की रिकॉर्ड बुक, ऐसा करने वाले बने दुनिया के पहले गेंदबाज

मोहम्मद शमी वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारत की ओर से एक पारी में सात विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। शमी ने शानदार बॉलिंग करते हुए 57 रन देकर सात विकेट चटकाए। शमी द्वारा फेंका गया यह जादुई स्पेल भारत की ओर से 50 ओवर की क्रिकेट में सबसे बेस्ट बॉलिंग स्पेल भी है। शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों में कुल 12 विकेट चटकाए।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 06:00 AM (IST)
Hero Image
Mohammed Shami: मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 7 विकेट चटकाए।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Mohammed Shami Records IND vs NZ: वानखेड़े के मैदान पर मोहम्मद शमी ने अपनी कातिलाना गेंदबाजी से जमकर महफिल लूटी। शमी की लहराती और आग उगलती गेंदों का जवाब न्यूजीलैंड के किसी भी बल्लेबाज के पास नजर नहीं आया। भारतीय फास्ट बॉलर ने अपनी घातक गेंदबाजी से कीवी बैटिंग ऑर्डर की कमर तोड़ कर दी। शमी ने एक या दो नहीं, बल्कि न्यूजीलैंड के सात बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाते हुए भारत की फाइनल में जगह पक्की की।

भारत के लिए बेस्ट बॉलिंग फिगर

मोहम्मद शमी वनडे क्रिकेट के इतिहास में भारत की ओर से एक पारी में सात विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। शमी ने शानदार बॉलिंग करते हुए 57 रन देकर सात विकेट चटकाए। शमी द्वारा फेंका गया यह जादुई स्पेल भारत की ओर से 50 ओवर की क्रिकेट में सबसे बेस्ट बॉलिंग स्पेल भी है।

— BCCI (@BCCI) November 15, 2023

सबसे ज्यादा बार पांच विकेट

मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया है। शमी ने एदिवसीय विश्व कप में चौथी बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा करके दिखाया है।

यह भी पढ़ेंबाबर आजम के इस्‍तीफे के बाद पाकिस्‍तान ने नए टेस्‍ट और T20I कप्‍तान के नाम की घोषणा की, ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होगी अगली सीरीज

ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

मोहम्मद शमी वर्ल्ड कप के एक सीजन में तीन मैचों में पांच या उससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। शमी ने विश्व कप 2023 में तीसरी बार पांच विकेट चटकाए। शमी लीग स्टेज मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ ही पांच विकेट झटके थे। इस विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ शमी ने दो मैचों में कुल 12 विकेट झटके।

जहीर खान को छोड़ा पीछे

मोहम्मद शमी वनडे विश्व कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर भी बन गए हैं। फास्ट बॉलर ने इस मामले में जहीर खान को पीछे छोड़ दिया है वर्ल्ड कप 2023 में शमी अब तक 6 मैचों में 23 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। वहीं, जहीर ने साल 2011 में कुल 21 विकेट चटकाए थे।