Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs NZ Semi Final: Sachin Tendulkar के घर में उन्हीं के 3 महा रिकॉर्ड्स ध्वस्त करना चाहेंगे Virat Kohli, इतिहास टकटकी लगाए रखेगा

Virat Kohli Eye on Sachin Tendulkar Records आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को खेला जाएगा। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। इस मैच में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पर हर किसी की निगाहें होगी क्योंकि किंग कोहली एक शतक जड़ने के साथ ही महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ देंगे।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Tue, 14 Nov 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
IND vs NED Semi Final: Virat Kohli के निशाने पर होंगे Sachin Tendulkar के 3 महा रिकॉर्ड्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Virat Kohli Eye on Sachin Tendulkar Records: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को खेला जाएगा। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा।

इस मैच में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पर हर किसी की निगाहें होगी, क्योंकि किंग कोहली एक शतक जड़ने के साथ ही महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पीछे छोड़ देंगे।

वनडे में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में वह सचिन से आगे निकल जाएंगे। ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ किंग कोहली की नजरें 2 और रिकॉर्ड्स को तोड़ने पर होगी। इनमें से एक रिकॉर्ड ऐसा है जिसे 20 सालों से कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं सका।

IND vs NED Semi Final: Virat Kohli के निशाने पर होंगे Sachin Tendulkar के 3 महा रिकॉर्ड्स

1. वनडे में सबसे ज्यादा शतक

बता दें कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेले गए मैच में उन्होंने यह खास उपलब्धि हासिल की थी।

ऐसे में अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ किंग कोहली एक सेंचुरी ठोक देते हैं, तो वह महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) को पछाड़ देंगे। इसके साथ ही किंग कोहली पहले क्रिकेटर बन जाएंगे जिसने वनडे क्रिकेट में कुल 50 सेंचुरी ठोकी होगी।

यह भी पढ़ें:

IND vs NZ Semi Final: वानखेड़े स्‍टेडियम पर टॉस तय कर देगा मैच का 'बॉस', ये फैक्‍ट बहुत अच्‍छी तरह कर रहा है साबित

2. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन

भारत-न्यूजीलैंड के मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) की नजरें एक बार फिर सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने पर होंगी। बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 में हुए विश्व कप के दौरान 11 मैचों की 11 पारियों में 673 रन बनाए थे।

इस दौरान सचिन के बल्ले से 1 शतक और 6 अर्धशतक निकले थे, जिसके बाद सचिन विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। 20 सालों से सचिन के नाम यह रिकॉर्ड बरकरार हैं, लेकिन विराट कोहली अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में 80 रन बना लेते हैं तो वह सचिन के 20 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर देंगे। इस वक्त किंह कोहली के नाम 594 रन हैं।

यह भी पढे़ं:

World Cup 2023 Semi Final: फिर दोहराया जाएगा 1992 और 2019 का इतिहास? नंबर-1 बनने के बावजूद टूट सकता है Team India का चैंपियन बनने का सपना

3. विश्व कप में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर

नीदरलैंड्स के खिलाफ रविवार को खेले गए आखिरी लीग मैच में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। यह रिकॉर्ड था विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा (7 बार) 50 पल्स स्कोर बनाने का। ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ कोहली एक अर्धशतक के साथ ही सचिन और शाकिब को पीछे छोड़ देंगे।

यह भी पढ़ें:

World Cup 2023 Semi Final: Rohit के होमग्राउंड में भारत के हाथ से फिसलेगा सेमीफाइनल मैच! सामने आए वानखेड़े के डरावने आंकड़े