Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Ranking Batsman: Shubman Gill ने बाबर आजम से छीनी नंबर-1 की कुर्सी, लेकिन फिर भी इस मामले में धोनी की बादशाहत कायम

आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने नंबर 1 का ताज हासिल कर लिया है। 950 दिनों तक पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम से आखिरकार नंबर-1 की गद्दी छिन गई है। शुभमन गिल ने 23 साल की उम्र में दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 का ताज हासिल किया।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Wed, 08 Nov 2023 08:53 PM (IST)
Hero Image
Shubman Gill बने दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज, Dhoni का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Shubman Gill MS Dhoni Record।आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने नंबर 1 का ताज हासिल कर लिया है। 950 दिनों तक पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम से आखिरकार नंबर-1 की गद्दी छिन गई है।

शुभमन गिल ने 23 साल की उम्र में दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने आईसीसी वनडे बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 का ताज हासिल कर लिया है।

950 दिनों तक पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम से आखिरकार नंबर-1 की गद्दी छिन गई है। शुभमन गिल ने 23 साल की उम्र में दूसरे सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वनडे में नंबर 1 बल्लेबाजी रैंकिंग हासिल की।

उनसे पहले पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम हैं, जिन्होंने साल 2010 में अपनी 38वीं इनिंग में वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। शुभमन गिल ने नंबर-1 रैंकिंग हासिल तो कर ली, लेकिन इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ने में वह चूक गए।

Shubman Gill बने दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज, Dhoni का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए

दरअसल, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने शुरुआती 38 पारियों में ही नंबर-1 वनडे बैटर हासिल कर लिया था, लेकिन शुभमन गिल ने 41 पारियां खेलने के बाद नंबर-1 वनडे बल्लेबाज की कुर्सी मिली है।

इसके अलावा वनडे इंटरनेशनल बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर1 स्थान हासिल किया। उनसे पहले यह कारनामा सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली ने किया है। गिल ने 2023 में 63 की औसत से कुल 1449 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:

ENG vs NED: Ben Stokes के बल्ले ने आखिरकार उगले रन! तूफानी शतक जड़कर हासिल किया बड़ा मुकाम, 12 सालों की मेहनत लाई रंग

वहीं, मोहम्मद सिराज ने ताजा वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। उन्होंने शाहीन शाह अफरीदी से नंबर 1 वनडे गेंदबाजों की गद्दी छीन ली।

मोहम्मद सिराज दो स्थानों के फायदे के साथ नंबर 1 वनडे गेंदबाज के रूप में अपना ताज फिर से हासिल कर चुके हैं, जबकि कुलदीप यादव , जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी हैं। यानी विश्व कप में शानदार गेंदबाजी का इनाम टीम इंडिया के गेंदबाजों को शानदार रैंकिंग के रूप में मिला।