Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs ENG: यशस्‍वी जायसवाल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज में किया बड़ा कारनामा, कोहली-द्रविड़ के क्‍लब में हुए शामिल

यशस्‍वी जायसवाल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे टेस्‍ट के दूसरे दिन एक खास उपलब्धि हासिल की। यशस्‍वी जायसवाल एक टेस्‍ट सीरीज में 600 या ज्‍यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं। यशस्वी ने इस सीरीज में दो दोहरे शतक लगाए हैं और वह सीरीज में 618 रन बना चुके हैं। यशस्‍वी जायसवाल अब सुनील गावस्कर विराट कोहली राहुल द्रविड़ और दिलीप सरदेसाई के क्लब में शामिल हुए।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Sun, 25 Feb 2024 12:06 PM (IST)
Hero Image
यशस्‍वी जायसवाल ने दिग्‍गजों के क्‍लब में एंट्री मारी

जागरण संवाददाता, रांची। आरंभिक बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल शनिवार को इंग्लैंड के विरुद्ध चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन एक टेस्ट सीरीज में 600 या इससे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बन गए। पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे पर पदार्पण करने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी ने मौजूदा पांच मैच की टेस्ट सीरीज में अपनी सातवीं पारी के दौरान यह उपलब्धि अंतिम सत्र में शोएब बशीर के ओवर में एक रन लेकर 55 रन पर पहुंचने के बाद प्राप्त की।

यशस्वी ने इस सीरीज में दो दोहरे शतक लगाए हैं और वह सीरीज में 618 रन बना चुके हैं। इस तरह वह एक सीरीज में 600 से ज्यादा रन बनाने के मामले में महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और दिलीप सरदेसाई के क्लब में शामिल हो गए हैं। दिलीप सरदेसाई ने 1970-71 में वेस्टइंडीज में हुई सीरीज में यह उपलब्धि प्राप्त की थी।

यह भी पढ़ें: जिस काम को करने के लिए Virat Kohli को लगे 113 टेस्ट, उसे Yashasvi Jaiswal ने 8वें मैच में ही कर डाला

गावस्‍कर एकमात्र भारतीय

गावस्कर ने 1970-71 की इसी सीरीज में ही चार शतक और तीन अर्धशतकों से 774 रन जुटाकर भारतीय बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड बनाया था। गावस्कर एकमात्र भारतीय हैं जो एक टेस्ट सीरीज में दो अवसरों पर 700 से ज्यादा रन जुटा सके हैं। उन्होंने 1978-79 में वेस्टइंडीज के भारत दौरे पर चार शतक और एक अर्धशतक से छह टेस्ट में 732 रन बनाए थे।

ब्रैडमैन के नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधित रन बनाने का विश्व रिकार्ड आस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डान ब्रैडमैन के नाम है, जिन्होंने 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट में चार शतकों से 974 रन बनाए थे।

कोहली का रिकार्ड तोड़ने से 38 रन दूर

इसके साथ ही यशस्वी इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के सर्वाधिक रन का रिकार्ड तोड़ने से केवल 38 रन दूर हैं। विराट ने 2016 में इंग्लैंड के विरुद्ध सीरीज में 109.16 की औसत से 655 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: शोएब बशीर बने भारतीय बैटर्स के लिए अबूझ पहेली, इंग्लिश बॉलर्स के नाम रहा रांची टेस्ट का दूसरा दिन; बैकफुट पर टीम इंडिया