Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'यशस्‍वी रिकॉर्ड भव:', कानपुर में विस्‍फोटक पारी खेलकर युवा बैटर ने सुनील गावस्‍कर को पछाड़ा, वीरू की कर ली बराबरी

भारतीय क्रिकेट टीम ने दूसरे टेस्‍ट में बांग्‍लादेश को 7 विकेट से हराया। सीरीज के पहले टेस्‍ट में भारत ने बांग्‍लादेश को 280 रन से मात दी थी। इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज 2-0 से अपने नाम की। दूसरे टेस्‍ट में शानदार बल्‍लेबाजी के लिए यशस्‍वी जायसवाल को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं अश्विन को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड मिला।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 01 Oct 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
यशस्‍वी जायसवाल ने खेली तूफानी पारी। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्‍लादेश के बीच कानपुर में खेले गए दूसरे टेस्‍ट मैच में एक बार फिर 'जैसबॉल' का कमाल देखने को मिला। यशस्‍वी जायसवाल ने इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में जहां से बल्‍लेबाजी खत्‍म की थी बांग्‍लादेश के खिलाफ वहीं से खेलना शुरू किया।

बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टेस्‍ट में यशस्‍वी ने अर्धशतक लगाया था। दूसरी टेस्‍ट में उन्‍होंने दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया। इसके साथ ही उन्‍होंने 2 रिकॉर्ड अपने नाम किए। यशस्‍वी को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दोनों पारियों में लगाया अर्धशतक

कानपुर टेस्‍ट की पहली पारी में यशस्‍वी जायसवाल ने 141.18 की स्‍ट्राइक रेट से 51 गेंदों पर 72 रन बनाए। इस दौरान उन्‍होंने 12 चौके और छक्‍के भी लगाए। दूसरी पारी में जायसवाल ने 113.33 की स्‍ट्राइक रेट से 45 गेंदों पर 51 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्‍होंने 8 चौके भी लगाए।

इसके साथ ही उन्‍होंने सुनील गावस्‍कर को पीछे छोड़ दिया है। सुनील गावस्‍कर ने 1971 में 918 रन बनाए थे। यह 23 साल के होने से पहले एक कैलेंडर वर्ष में किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक रन थे। यशस्‍वी जायसवाल ने 2024 में टेस्‍ट में अब तक 929 रन बनाए है। उनकी उम्र अभी 22 साल और 278 दिन है।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: विराट कोहली ने शाकिब को अपनी सबसे पसंदीदा चीज देकर लगाया गले, आखिरी मैच में किया दिल जीतने वाला काम

वीरेंद सहवाग की बराबरी की

इसके अलावा यशस्‍वी जायसवाल ने वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है। यशस्‍वी जायसवाल अब दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट की दोनों पारियों में 100 से ज्‍यादा की स्‍ट्राइक रेट से अर्धशतक लगाया हो।

इससे पहले वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दिल्‍ली में यह कारनामा किया था। सहवाग ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टेस्‍ट की पहली पारी में 46 गेंदों पर 55 रन और दूसरी पारी में 55 गेंदों पर 55 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: रोहित शर्मा के दो छक्कों ने टीम इंडिया को जिताया कानपुर टेस्ट, नहीं तो ड्रॉ तय था, कोच ने की जमकर तारीफ