Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND vs BAN: Yashasvi Jaiswal ने छोटी सी पारी में किया बड़ा धमाका, महान बल्‍लेबाज का तोड़ डाला रिकॉर्ड

यशस्‍वी जायसवाल ने बांग्‍लादेश के ख‍िलाफ पहले टेस्‍ट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज दूसरी पारी में केवल 10 रन बना सके लेकिन उन्‍होंने महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पता हो कि यशस्‍वी जायसवाल ने पहली पारी में 56 रन बनाए थे। वह पहले 10 टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बने।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 20 Sep 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
यशस्‍वी जायसवाल ने सुनील गावस्‍कर का रिकॉर्ड तोड़ा

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय टीम के युवा ओपनर यशस्‍वी जायसवाल ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टेस्‍ट में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जायसवाल चेन्‍नई में जारी पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में केवल 10 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन इस दौरान वह महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रहे।

22 साल के यशस्‍वी जायसवाल अपने करियर के पहले 10 टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज बन गए हैं। बाएं हाथ के बैटर ने शुरुआती 10 टेस्‍ट में 1094 रन बनाए।

जायसवाल से पहले करियर के शुरुआती 10 टेस्‍ट मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड 'लिटिल मास्‍टर' सुनील गावस्‍कर के नाम दर्ज था। गावस्‍कर ने 10 मैचों में 978 रन बनाए थे। गावस्‍कर से पीछे पूर्व भारतीय बल्‍लेबाज विनोद कांबली काबिज हैं, जिन्‍होंने 10 टेस्‍ट में 937 रन बनाए थे।

यशस्‍वी जायसवाल का आकर्षक करियर

वैसे, यशस्‍वी जायसवाल का टेस्‍ट करियर अब तक शानदार रहा है। उन्‍होंने 10 टेस्‍ट में तीन शतक और पांच अर्धशतकों की मदद से 1094 रन बनाए हैं। बाएं हाथ के बैटर ने यह रन 68.34 की औसत से बनाए और उनका स्‍ट्राइक रेट 70.07 का रहा। भारतीय बल्‍लेबाज का टेस्‍ट प्रारूप में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर नाबाद 214 रन रहा। यशस्‍वी ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पहली पारी में 56 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: चेन्नई में बदले-बदले दिखे यशस्वी, मुश्किल समय में बचाई टीम इंडिया की जान, खेली शानदार पारी

भारतीय टीम ड्राइविंग सीट पर

यशस्‍वी जायसवाल ने रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली और भारतीय टीम भी पहले टेस्‍ट में ड्राइविंग सीट पर है। एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली भारतीय टीम की पहली पारी 376 रन पर ऑलआउट हुई थी।

इसके बाद बांग्‍लादेश की पहली पारी केवल 149 रन पर ढेर हो गई। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने बांग्‍लादेश को फॉलोऑन नहीं देने का फैसला लिया और दूसरी पारी में स्‍टंप्‍स तक 23 ओवर में 3 विकेट खोकर 81 रन बनाए।

स्‍टंप्‍स के समय शुभमन गिल (33*) और ऋषभ पंत (12*) क्रीज पर डटे हुए थे। भारतीय टीम की कुल बढ़त 308 रन की हो चुकी है। मेजबान टीम की कोशिश तीसरे ही दिन मैच खत्‍म करके सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने की होगी। पता हो कि भारतीय टीम कभी भी बांग्‍लादेश के हाथों टेस्‍ट मैच में हारी नहीं है।

यह भी पढ़ें: टेस्‍ट क्रिकेट में क्‍या होता है फॉलोऑन? इसे कैसे किया जाता लागू और क्‍या हैं इसके नियम? एक क्लिक में पाएं पूरी जानकारी