Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ind vs Eng: हैदराबाद में शर्मसार हुई Team India, इंग्लिश टीम ने दर्ज की रोमांचक जीत, रोहित ब्रिगेड की हार के ये रहे 3 मुख्य कारण

Ind vs Eng test टीम इंडिया को हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इस बीच इंग्लैंड ने 9 साल पुराना इतिहास दोहराया और 190 रन की बढ़त लेने के बाद टीम इंडिया को पटखनी दी। टीम इंडिया मे 2015 में 192 रन की बढ़त हासिल करने के बाद श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना किया था। टीम इंडिया की हार के ये हैं मुख्य कारण

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Mon, 29 Jan 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
हैदराबाद में शर्मसार हुई टीम इंडिया। फोटो- एक्स

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। 3 reasons team India lose against England in 1st test at Hyderabad: टीम इंडिया को हैदराबाद में इंग्लैंड Ind vs Eng के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इस बीच इंग्लैंड ने 9 साल पुराना इतिहास दोहराया और 190 रन की बढ़त लेने के बाद टीम इंडिया को पटखनी दी।

2015 में मिली थी ऐसी हार

इससे पहले टीम इंडिया मे 2015 में 192 रन की बढ़त हासिल करने के बाद श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना किया था। साथ ही इंग्लैंड हैदराबाद के स्टेडियम में टीम इंडिया को हार देने वाली पहली टीम बन गई है।

हार के मुख्य कारण क्या रहे आइए देखते हैं-

खराब बल्लेबाजी

टीम इंडिया की बल्लेबाजी दूसरी पारी में बेहद खराब रही। टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर पर एक तरफ से हार्टली और दूसरी तरफ से जो रूट ने कहर बरपाया। हार्टली Tom Hartley की घूमती गेंद के आगे भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। स्टोक्स ने जडेजा को रन- आउट किया, जिससे भारतीय पारी लगभग खत्म हो गई।

केएस भारत और अश्विन ने कुछ देर पारी को जरूर संभाला, लेकिन हार्टली ने 61 वें ओवर में केएस भारत को पवेलियन भेजकर टीम इंडिया की आखिरी उम्मीद भी तोड़ दी।

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: भारत को सता रहा इंजरी का खतरा, रन-आउट होने के बाद परेशानी में दिखा प्रमुख ऑलराउंडर, दूसरे टेस्ट में हो सकता है बाहर

खराब फिल्डिंग

टीम इंडिया Team India ने इस मैच में ज्यादा कोई कैच ड्रॉप नहीं किए। इस बीच मेहमान टीम की दूसरी पारी के दौरान ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने दो बड़े कैच ड्रॉप किए, जो भारत की हार की बड़ी वजह बने। अक्षर पटेल ने 64वें ओवर में जडेजा की गेंद पर पोप को आउट करने का एक बड़ा मौका गंवा दिया। एक बार फिर सिराज की गेंद पर 95 वें ओवर में केएल राहुल पोप का सीधा कैच पकड़ने पर नाकामयाब रहे।

ओली पोप ने मचाया कोहराम   

इंग्लिश बल्लेबाज ओली पोप ने दूसरी पारी में अपने बल्ले से कहर मचाया। टीम इंडिया के पार ओली के धमाकेदार शार्टस का कोई तोड़ नहीं थी। पोप के आगे अश्विन-जडेजा, बुमराह, अक्षर और सिराज सब नाकामयाब साबित हुए। खराब फिल्डिंग के कारण दो बार पोप का कैच भी ड्राप किया।

अंत में बुमराह Bumrah ने अपनी घूमती गेंद पर क्लीन बोल्ड करके इंग्लैंड को पारी समाप्त किया और उनके दोहरा शतक की ओर बढ़त स्कोर पर रोक लगाई, लेकिन पोप तब तक टीम के लिए अपना काम कर चुके थे। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Eng: भारत को सता रहा इंजरी का खतरा, रन-आउट होने के बाद परेशानी में दिखा प्रमुख ऑलराउंडर, दूसरे टेस्ट में हो सकता है बाहर