Move to Jagran APP

Ranji Trophy: अब्दुल समद ने वो किया जो अभी तक जम्मू एंड कश्मीर का कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया, रचा इतिहास

आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले अब्दुल समद ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास रच दिया है। जम्मू एंड कश्मीर से खेलने वाले वाले अब्दुल समद ने ओडिशा के खिलाफ खेले जा रहे मैच में वो काम किया है जो अभी तक उनके राज्य का कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया। समद ने अपनी बल्लेबाजी से टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 21 Oct 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
अब्दुल समद ने ओडिशा के खिलाफ लगातार दो शतक

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के घरेलू क्रिकेट में जम्मू एंड कश्मीर ज्यादा मजबूत टीम नहीं मानी जाती है। हालांकि इस टीम के कुछ खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट में काफ चर्चित हैं। उनमें से ही एक खिलाड़ी हैं अब्दुल समद। समद ने वो काम कर दिया है जो जम्मू एंड कश्मीर की तरफ से अभी तक किसी ने नहीं किया था। समद ने ओडिशा के खिलाफ खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के मैच में ये कारनामा किया है।

समद ने बारबाती स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में अपनी टीम की दोनों पारियों में शतक जमाए। वह एक ही रणजी ट्रॉफी मैच की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले जम्मू एवं कश्मीर के पहले बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले किसी और ने ये कारनामा नहीं किया था।

यह भी पढ़ें- Ranji Trophy: रुकने का नाम नहीं ले रहे चेतेश्वर पुजारा, शतक ठोक ब्रायन लारा से निकले आगे, क्या ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मौका देंगे गंभीर?

समद ने चलाया बल्ला

समद ने पहली पारी में मुश्किल हालात में टीम के लिए मैच बचाने वाली बल्लेबाजी की। दूसरी पारी में भी वह संकट के समय विकेट पर खड़े रहे। पहली पारी में समद ने 117 गेंदों पर छह चौके और नौ चौकों की मदद से 127 रन बनाए। समद की इस पारी के दम पर जम्मू एवं कश्मीर ने 270 रन बनाए। ओडिशा ने अपनी पहली पारी में 272 रन बना दो रनों की बढ़त ले ली।

समद ने दूसरी पारी में भी बेहतरीन बल्लेबाजी की और नाबाद 108 रन बनाए। अपनी पारी में इस बार उन्होंने 100 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। 108 गेंदों का सामना करते हुए समद ने छह छक्के और पांच चौके मारे। जम्मू एवं कश्मीर ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 270 रनों पर घोषित कर ओडिशा को 272 रनों का टारगेट दिया।

आईपीएल में दिखाई चमक

समद यूं तो भारतीय क्रिकेट में जाना-पहचाना नाम हैं। वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं और इसी टीम से खेलते हुए उन्होंने अपनी पहचान बनाई। समद की तूफानी बल्लेबाजी ने कई बार हैदराबाद को मैच जिताए और अच्छी स्थिति में पहुंचाया। अभी तक खेले 50 आईपीएल मैचों में समद ने 146.08 की स्ट्राइक रेट से 577 रन बनाए हैं। उनके नाम दो विकेट भी हैं।

यह भी पढ़ें- Ranji Trophy Round UP Day 3: ऋतुराज गायकवाड़ ने खेली धमाकेदार पारी तो पुजारा ने ठोकी फिफ्टी, ऐसा रहा सभी मैचों का हाल