Move to Jagran APP

Abhimanyu Easwaran को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम, सबसे अहम सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया

Abhimanyu Easwaran बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी 2024 के लिए शुक्रवार रात भारतीय टीम का एलान किया गया। घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले अभिमन्‍यू ईश्वरन को 18 सदस्‍यीय भारतीय टीम में जगह दी गई। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में वह भारतीय टीम के बैकअप ओपनर होंगे। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी के शुरुआती मुकाबले मिस कर सकते हैं। ऐसे में टीम को यशस्‍वी का जोड़ीदार चाहिए।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 25 Oct 2024 11:34 PM (IST)
Hero Image
ईश्‍वरन को मिला शानदार प्रदर्शन का इनाम। इमेज- बीसीसीआई
 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले अभिमन्‍यू ईश्वरन की मेहनत शुक्रवार रात को सफल हो गई। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए घोषित हुई।

18 सदस्‍यीय भारतीय टीम में अभिमन्‍यू ईश्वरन को मौका दिया गया है। वह भारतीय टीम के बैकअप ओपनर होंगे। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा बॉर्डर गावस्‍कर ट्रॉफी के शुरुआती मुकाबले नहीं खेल सकते हैं। ऐसे में टीम को एक ओपनर की तलाश थी।

लगातार हो रहे थे नजरअंदााज

बंगाल के अभिमन्‍यू ईश्वरन घरेलू क्रिकेट में लगातार अपने आप को साबित करते आ रहे थे। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए उन्‍हें नजरअंदाज किया गया था। ईश्वरन को कई बार भारतीय स्‍क्वॉड में तो जगह दी गई। हालांकि, वह टेस्‍ट डेब्‍यू नहीं कर सके।

इस बार ईश्‍वरन को डेब्‍यू करने का मौका मिल सकता है। अभिमन्यु ईश्वरन इंडिया ए के स्क्वाड में भी जगह मिली है। ऐसे में बॉर्डर गावस्‍कर सीरीज से पहले अभिमन्‍यू ईश्‍वरन के पास अपने आप को साबित करने का मौका होगा। इंडिया ए की कप्‍तानी रुतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है।

प्रथम श्रेणी में प्रदर्शन

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ईश्‍वरन के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 99 मैच खेले हैं। इस दौरान 169 पारियों में उन्‍होंने 49.92 की औसत और 53.85 की स्‍ट्राइक रेट से 7638 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ईश्‍वरन ने 29 अर्धशतक और 27 शतक भी लगाए हैं। इस प्रारूप में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 233 रन है।

लिस्‍ट ए करियर

अभिमन्‍यू ईश्वरन के लिस्‍ट ए करियर की बात करें तो उन्‍होंने 88 मैच की 86 पारियों में 3847 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 47.49 की और स्‍ट्राइक रेट 82.78 की रही है। लिस्‍ट ए क्रिकेट में ईश्‍वरन के नाम 23 अर्धशतक और 9 शतक दर्ज हैं। इस फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 149 रन है।

ये भी पढ़ें: India T20I Squad: साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान, विजयकुमार और रमनदीप को मिली जगह

टी20 में आंकड़े 

ईश्‍वरन का टी20 करियर भी शानदार रहा है। उन्‍होंने 34 मैच की 33 पारियों में 976 रन ठोके हैं। क्रिकेट के इस प्रारूप में उनकी औसत 37.53 की और स्‍ट्राइक रेट 128.59 की रही है। टी20 फॉर्मेट में मे ईश्‍वरन के नाम 5 अर्धशतक और 1 शतक दर्ज है। टी20 में उनका बेस्‍ट स्‍कोर नाबाद 107 रन है।

ये भी पढ़ें: Border Gavaskar Trophy के लिए भारतीय टीम का एलान, शमी की नहीं हुई वापसी