Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adil Rashid ने Glenn Maxwell का शिकार कर वनडे क्रिकेट में पूरे किए 200 विकेट, बने इंग्लैंड के पहले स्पिनर

इंग्लैंड के अनुभवी स्पिनर आदिल रशीद ने वनडे क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह ऐसा करने वाले इंग्लैंड के तीसरे गेंदबाज और पहले स्पिनर बने। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में ग्लेन मैक्सवेल का विकेट लेकर अपना 200वां शिकार किया। रशीद ने यह उपलब्धि 136वें मैच में हासिल की है। रशीद से पहले एंडरसन और गफ ने यह कमाल किया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sat, 21 Sep 2024 07:29 PM (IST)
Hero Image
adil rashid ने वनडे में पूरे किए 200 विकेट। फोटो- ट्विटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के अनुभवी स्पिनर आदिल रशीद ने वनडे क्रिकेट में इतिहास रच दिया। वनडे में 200 विकेट लेने वाले वह इंग्लैंड के पहले स्पिनर बने। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में रशीद ने ग्लेन मैक्सवेल को अपना 200वां शिकार बने।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हेडिंग्ले लीड्स में 5 वनडे मैच की सीरीज का दूसरा मैच आयोजित है। मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा। मैथ्यू शॉर्ट और ट्रेविस हेड ने पहले विकेट के लिए 46 की साझेदार कर टीम को ठोस शुरुआत दी।

नहीं चला ट्रेविस हेड का बल्ला

पिछले मैच के शतकवीर ट्रेविस हेड 29 रन बनाकर आउट हुए। ब्रायडन कार्से और मैथ्यू पोट्स ने ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर को झकझोर कर रख दिया। इसके बाद आदिल रशीद ने ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल का विकेट लेकर रही सही कसर भी पूरी कर दी।

200 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज

मैक्सवेल का विकेट लेते ही रशीद ने इतिहास रच दिया। रशीद ने वनडे क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे किए। रशीद इंग्लैंड की तरफ 200 ODI विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज और पहले स्पिनर बने। राशिद ने ये कारनामा अपने 136वें मैच में किया है।

एंडरसन और गफ कर चुके हैं कमाल

इंग्लैंड के आदिल रशीद से पहले केवल दो ही गेंदबाज वनडे क्रिकेट में विकेटों का दोहरा शतक पूरा कर पाए हैं। इनमें जेम्स एंडरसन और डैरेन गफ शामिल हैं। एंडरसन ने 194 मैच में 269 विकेट लिए हैं, जबकि गफ के नाम 158 मैच में 234 विकेट का रिकॉर्ड है।

यह भी पढे़ं- ENG vs AUS: नहीं थम रहा Travis Head का बल्ला, इंग्लैंड के खिलाफ जड़ा शतक; क्रिस गेल की तरह मनाया जश्‍न

यह भी पढे़ं- ENG vs AUS: Travis Head के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में 7 विकेट से चटाई धूल