Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs NZ Test: न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान में से किसी की भी जीत नहीं रखेगी मायने, WTC ने किया बड़ा खेला

AFG vs NZ Test अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट मैच में अब तक एक भी गेंद नहीं फेंकी गई है। 9 सितंबर से शुरू हुए इस टेस्ट मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया और दूसरे दिन भी अभी तक खेल शुरू नहीं हो सका। अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच WTC 2023-25 साइकिल का हिस्सा नहीं हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 10 Sep 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
AFG vs NZ Test क्यों नहीं है WTC 2023-25 का हिस्सा?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। AFG vs NZ Test: अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच एकमात्र टेस्ट की शुरुआत ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स ग्राउंड से हो चुकी है। पहले दिन गीली आउटफील्ड के चलते अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड का मैच रद्द हुआ।

अब दूसरे दिन भी ग्रेटर नोएडा मैदान की पिच का हाल वहीं है। मैदान अभी तक सूखा नहीं हैं और दूसरे दिन भी अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मैच का टॉस भी नहीं हो सका है।

बता दें कि अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच WTC 2023-25 साइकिल का हिस्सा नहीं हैं। आइए बताते हैं इसके पीछे की वजह।

AFG vs NZ Test क्यों नहीं है WTC 2023-25 का हिस्सा?

दरअसल, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत आईसीसी ने 2019 में की थी, जिसका मकसद आईसीसी द्वारा 2019 में शुरू की गई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का उद्देश्य द्विपक्षीय टेस्ट श्रृंखलाओं को ज्यादा महत्व देना है। हालांकि, इस प्रतियोगिता में सभी टेस्ट खेलने वाले देश शामिल नहीं हैं। अफगानिस्तान, आयरलैंड, और जिम्बाब्वे इस प्रतियोगिता से बाहर हैं।

यह भी पढ़ें: WTC 2023-25: ICC ने किया फाइनल की तारीख का एलान, 'क्रिकेट के मक्‍का' पर खेला जाएग खिताबी मुकाबला

अफगानिस्तान ने अभी तक टेस्ट में कुल 9 मैच ही खेले

अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 का हिस्सा नहीं है, क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में वही टीमें क्वालीफाई करती हैं, जो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप-9 में होती हैं और अफगान टीम ICC टेस्ट रैंकिंग में 12वें नंबर पर विराजमान है। इसी वजह से अफगानिस्तान WTC का हिस्सा नहीं है। इसी कारण AFG vs NZ टेस्ट मैच भी WTC का पार्ट नहीं बन पाया।

WTC Points Table 2023-25: प्वाइंट्स टेबल पर टॉप पर भारत

WTC Points Table 2023-2025 के टॉप पर भारत अभी 74 प्वाइंट्स के साथ मौजूद हैं। भारत ने अब तक कुल 9 मैचों में से 6 मैचों में जीत दर्ज की, जबकि दो मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम हैं, जिन्होंने 12 मैच खेले, जिसमें से 8 मैचों में उन्होंने जीत हासिल की, जबकि तीन मैचों में हार का सामना किया।