Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs NZ Test: स्टेडियम को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अंतरराष्ट्रीय पटल पर कराई किरकिरी

AFG vs NZ Test स्टेडियम मैच के पहले दिन से अपनी अव्यवस्था के कारण चर्चाओं में है। अब स्टेडियम को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। स्टेडियम पर खर्च करने के लिए पहले 92 फिर 10 करोड़ का बजट बनाया गया था। लेकिन ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने स्टेडियम पर सिर्फ 36 लाख रुपये खर्च किए हैं। पढ़िए पूरा मामला क्या है?

By Kapil Kumar Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 11 Sep 2024 03:33 PM (IST)
Hero Image
स्टेडियम को लेकर चौंकाने वाला खुलासा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अंतरराष्ट्रीय पटल पर कराई किरकिरी

अर्पित त्रिपाठी, ग्रेटर नोएडा। ग्रेटर नोएडा का शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स काम्प्लैक्स कुछ दिनों पहले जिस अफगानिस्तान व न्यूजीलैंड के बीच होने वाले पहले टेस्ट को लेकर सुर्खियों में था। वहीं, स्टेडियम मैच के पहले दिन से अपनी अव्यवस्था के कारण चर्चाओं में है। अंतरराष्ट्रीय पटल पर किरकिरी हो रही है।

इसका सबसे एकमात्र कारण स्टेडियम की मूलभूत सुविधाओं को ही दुरुस्त करने में किसी तरह की गंभीरता नहीं दिखाई गई है। जान कर हैरानी होगी कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने स्पोर्ट्स स्टेडियम के लिए वर्ष 2023-24 के लिए 92 करोड़ का बजट निर्धारित किया था।

इसके बाद बजट में भारी कटौती करते हुए इसे 10 करोड़ रुपये कर दिया गया। आश्चर्य की बात ये है कि प्राधिकरण की ओर से जारी बजट के आंकड़ों में बताया गया है कि 31 जनवरी 2024 तक 36.26 लाख रुपये खर्च किए गए। इतने बड़े स्टेडियम के लिए 10 महीने में सिर्फ 36 लाख रुपये खर्च करना बड़ा सवाल खड़ा करता है।

अप्रैल से अगस्त तक 30 लाख रुपये ही खर्च हुए

इस वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट में 12 करोड़ रुपये की कटौती करते हुए 80 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए। जानकारी के मुताबिक, अप्रैल से अगस्त तक 30 लाख रुपये ही खर्च हुए। मैच के लिए करीब 80 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। बावजूद इसके न तो ड्रेन की व्यवस्था सुधरी और न ही समय रहते मैदान सुखाने के लिए मशीन आदि मंगाई जा सकी।

डेढ़ महीने पहले ही मैच की मिल गई थी सूचना

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण व स्पोर्ट्स काम्प्लैक्स के अधिकारियों को करीब डेढ़ महीने पहली ही मैच की जानकारी हो गई थी। उसके बाद से ही अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर तो शुरू हो गया, लेकिन जिस तरह पहले दिन से अव्यवस्था देखने को मिली इससे स्पष्ट है कि वर्षा के मौसम की बीच तैयारी बिलकुल भी नहीं की गई।

बांग्लादेश व अफगानिस्तान के मैच जुलाई में हो गए थे रद

इसी वर्ष जून में पथिक स्पोर्ट्स काम्प्लैक्स में बांग्लादेश व अफगानिस्तान के बीच वन डे मैच की सीरीज होने की घोषणा हुई थी। बीसीसीआई से भी इसकी मंजूरी मिल गई थी। जुलाई के आखिर से अगस्त के पहले सप्ताह तक सीरीज होनी थी, लेकिन जुलाई के मध्य में ही सीरीज रद कर दी गई।

यह भी पढ़ें- AFG vs NZ Test Day 2 Live Score: दूसरे दिन का खेल भी रद्द, मैदान को सुखाने में फेल हुए ग्राउंड स्टाफ

वहीं, जून में सीरीज की सूचना मिलने के बाद स्टेडियम प्रबंधन की तैयारी शुरू हो गई थी। उसके बाद भी सितंबर तक चीजें ठीक नहीं हो सकी। स्टेडियम के पवेलियन के पास और प्रैक्टिस वाले स्थान के पास पानी की निकासी के लिए दो पिट (गड्ढे) बनाए गए हैं। गड्ढे की गोलाई छह इंच की है और पानी निकासी की जगह चार इंच की है।

यह भी पढ़ें- PM मोदी करेंगे सेमीकॉन इंडिया कार्यक्रम का उद्घाटन, ATS कमांडो की टीम पहुंची; सुरक्षा में तैनात रहेंगे 3500 जवान

वर्ष 2020 में अफगानिस्तान व आयरलैंड के बीच हुए मैच से पहले संपवेल के लिए जरिये आटोमेटिक पानी निकासी की व्यवस्था की गई थी। स्टेडियम के रखरखाव का अनुभव रखने वाले विशेषज्ञों की मुताबिक, वर्षा के मौसम में पिट की निगरानी नियमित रखी जानी चाहिए, क्योंकि कभी भी कचरे से जाम हो सकता है। संभवना है कि मैच से पहले इस पर ध्यान नहीं दिया गया जिस कारण पानी भर गया।

अफगान-आयरलैंड के बीच 2020 में हुआ था आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच

पथिक स्टेडियम में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच अफगानिस्तान व आयरलैंड की बीच मार्च 2020 में हुआ था। छह, आठ व 10 मार्च को टी20 मैच हुए थे। कोविड का लाकडाउन लगने से पहले देश में यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच थे। उस दौरान भी वर्षा हुई थी, लेकिन तब चीजें संभाल ली गईं थीं और तीनों मैच का सफल आयोजन हुआ था।

स्टेडियम के लिए इस वित्त वर्ष के लिए जारी हुए बजट का धनराशि रखरखाव पर नियमित तौर पर खर्च की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय मैच सफल बनाने के लिए पूरा प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए काफी खर्च भी किया है। वर्षा के कारण मैच में रुकावट हो रही है। मंगलवार को दिन भर धूप रही शाम को काफी देर तक तेज वर्षा हो गई। जब तक मैदान नहीं सूख जाता कर्मचारी कार्य में जुटे रहेंगे। उम्मीद है वर्षा रुकेगी और मैच का सफल आयोजन होगा। - आशुतोष द्विवेदी, एसीईओ, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण