Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs SA: साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का हुआ बुरा हाल, अफगानी गेंदबाजों ने पीट दी भद्द, पहली बार किया बड़ा कारनामा

अफगानिस्तान की टीम अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जानी जाती है और एक बार फिर इस टीम ने बताया है कि उसके पास अच्छे से अच्छे बल्लेबाजी क्रम को परेशान करने का दम है। साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों का अफगानिस्तान के गेंदबाजों का खेलना भारी पड़ा गया। हालत ये रही कि टीम किसी तरह 106 रनों तक पहुंच सकी और ऑल आउट हो गई।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 18 Sep 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने निकाला साउथ अफ्रीका का दम

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। फजलहक फारूकी की घातक गेंदबाजी के दम पर अफगानिस्तान ने शरजाह में खेले जा रहे पहले वनडे में साउथ अफ्रीका की हालत खराब कर दी। तूफानी बल्लेबाजों से सजी इस टीम के लिए 100 रन बनाना भी मुश्किल साबित हुआ। वियान मुल्डर ने किसी तरह एक छोर संभाले रखा और ये टीम गिरते-पड़ते 33.3 ओवरों में 106 रनों पर ऑल आउट हो गई।

अफगानिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक ने तीसरे ओवर में जो विकेटों का सिलसिला शुरू किया वो लगातार चलता रहा और साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एक-एक कर विकेट खोते रहे। फारुकी ने चार विकेट अपने नाम किए। उनके अलावा अल्लाह मोहम्मद गजनफर ने तीन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

यह भी पढ़ें- FazalHaq Farooqi की साउथ अफ्रीका के खिलाफ घातक गेंदबाजी, व्हाइट बॉल क्रिकेट में हासिल किया खास मुकाम

कर दिया तहस-नहस

फारुकी ने तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर रीजा हैंड्रिक्स का शिकार किया। वह नौ रन बनाकर आउट हो गए। साउथ अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम दो रनों पर फारुकी की गेंद पर बोल्ड हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज टोनी डी जॉर्जी भी फारुकी का शिकार बने। युवा बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स से मुश्किल समय में बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन ये बल्लेबाज तो अपना खाता तक नहीं खोल सका। उन्हें गजनफर ने अपना शिकार किया।

दूसरे छोर से साउथ अफ्रीका की टीम लगातार विकेट खोती जा रही थी। जेसन स्मिथ को गजनफर ने आउट कर साउथ अफ्रीका का पांचवां विकेट गिराया। काइल वेरेयाने 10 रनों से आगे नहीं जा सके। आंदिले फेहुल्कवायो बिना खाता खोले रन आउट हो गए थे। यहां साउथ अफ्रीका का स्कोर सात विकेट पर 36 रन था और लग नहीं रहा था कि ये टीम 50 का आंकड़ा भी छू पाएगी।

मुल्डर ने संभाली पारी

ऐसे में मुल्डर ने एक छोर संभाल लिया और लगातार स्कोरबोर्ड चलाते रहे। बजोर्न फॉर्ट्यून ने उनका साथ दिया। दोनों ने मिलकर 39 रन जोड़े। 16 रन बनाकर बजोर्न आउट हो गए। 105 रनों के कुल स्कोर पर मुल्डर का विकेट भी गिर गया। उन्होंने 84 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए। राशिद खान ने लुंग एंगिडी को आउट कर साउथ अफ्रीका की पारी खत्म कर दी।

ये पहली बार है जब अफगानिस्तान ने एक पारी में साउथ अफ्रीका के सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया है। फजलहक और गजनफर के अलावा राशिद ने दो विकेट लिए जबकि एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

यह भी पढ़ें- IND vs BAN, 1st Test Preview: गंभीर युग का 'टेस्ट' शुरू, उलटफेर से बचना चाहेगी टीम इंडिया