Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs SA: Rahmanullah Gurbaz ने शतक जड़कर रचा इतिहास, अफगानिस्तान के लिए ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में रहमानुल्लाह गुरबाज ने शानदार शतक जड़ा। वह अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। गुरबाज ने वनडे करियर का सातवां शतक पूरा करते ही मोहम्मद शहजाद को पीछे छोड़ दिया। गुरबाज ने 42वें वनडे मैच यह खास उपलब्धि हासिल की। अफगानिस्तान सीरीज में 1-0 से आगे है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 20 Sep 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
Rahmanullah Gurbaz ने जड़ा सातवां शतक। फोटो- ACB

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान के स्टार बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में शानदार शतक जड़ा। यह गुरबाज का वनडे करियर का सातवां शतक रहा। इस शतक की बदौलत वह अफगानिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा शतक लाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। गुरबाज ने मोहम्मद शहजाद को पीछे छोड़ा।

अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा वनडे मैच शारजाह में आयोजित है। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अफगान टीम ने 88 के स्कोर पर अपना पहला विकेट गंवाया। इसके बाद गुरबाज और रहमत शाह ने पारी को संभाला। इस दौरान गुरबाज ने अपना सातवां वनडे शतक जड़ा।

42वें मैच में हासिल की उपलब्धि

गुरबाज ने 107 गेंद का सामना करते हुए अपना शतक पूरा किया। इस दौरान 10 चौके और 3 छक्के जड़े। गुरबाज ने मार्करम के ओवर में चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया। गुरबाज ने 42वें वनडे मैच की 42वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया। इस शतक की मदद से वह अफगानिस्तान की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक

  • रहमानुल्लाह गुरबाज- 7
  • मोहम्मद शहजाद-6
  • इब्राहीम जादरान-5
  • रहमत शाह- 5
  • करीम सादिक-2
  • नवरोज मंगल-2
  • मोहम्मद नबी-2

नंद्रे बर्गर ने किया आउट

रहमानुल्लाह गुरबाज ने आउट होने से पहले 110 गेंद पर 105 रन की पारी खेली। साथ ही रहमत शाह के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 102 गेंद पर 101 रन की साझेदारी की। नंर्दे बर्गर ने गुरबाज को क्लीन बोल्ड कर साउथ अफ्रीका को दूसरी सफलता दिलाई। मैच के दौरान गुरबाज को पीठ की समस्या से जूझते हुए देखा गया।

यह भी पढ़ें- AFG vs SA: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार साउथ अफ्रीका को दी मात

यह भी पढे़ं- AFG vs SA: अफगानिस्‍तान ने वनडे क्रिकेट में पलट दिया इतिहास, दक्षिण अफ्रीका को मात देकर गूगल ट्रैंड्स को हिला डाला