Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs SA: साउथ अफ्रीका का सिरदर्द बढ़ा सकते हैं ये अफगानी खिलाड़ी, अफगानिस्तान को भी इन 2 क्रिकेटर्स से बचना होगा

अफगानिस्तान ने अपने खेल से पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। इस टीम को उलटफेर के लिए जाना जाता है और ऐसे ही उलटफेर करते हुए ये टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल तक पहुंची है जहां इस टीम का सामना साउथ अफ्रीका से होना है। इस मैच में पांच ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर सभी की नजरें रहेंगी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 26 Jun 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
टी20 वर्ल्ड कप-2024 के पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का सामना साउथ अफ्रीका से

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान ने बीते सालों में जो क्रिकेट खेला है उसने सभी को प्रभावित किया है। भारत में पिछले साल खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में इस टीम ने कई उलटफेर किए थे। इस समय जारी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी इस टीम ने उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पहले सेमीफाइनल में इस टीम का सामना साउथ अफ्रीका से होना है। इस मैच पर पूरी दुनिया की नजरें हैं। क्योंकि अफगानिस्तान ने बताया कि वह किसी भी टीम को हरा सकती है और साउथ अफ्रीका को बड़े मौकों पर फेल होने के कारण चोकर्स कहा जाता है।

साउथ अफ्रीका ने अभी तक कोई भी वर्ल्ड कप नहीं जीता है। इस बार ये टीम किसी भी सूरत में अपने माथे पर से चोकर्स का तमगा हटाना चाहेगी और फाइनल में जगह बना खिताब जीतना चाहेगी। वहीं अफगानिस्तान खिताब जीतने के लिए बेहद प्रतिबद्ध लग रही है। ऐसे में दोनों टीमों के खिलाड़ी अपनी पूरा जान लगा देंगे। इस मैच में कुछ खिलाड़ियों पर खास नजरें रहेंगी। कौन हैं वो बताते हैं आपको।

यह भी पढ़ें- ऐतिहासिक जीत के बाद राशिद खान के पास आया आमिर खान का फोन, वीडियो कॉल पर दी जीत की बधाई

राशिद खान

अफगानिस्तान टीम के कप्तान राशिद खान पर इस मैच में सबसे ज्यादा नजरें रहेंगी। राशिद की फिरकी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। उनका खेल पाना आसान नहीं होता है। इसके अलावा राशिद अपने बल्ले से भी मैच पलटने का दम रखते हैं। उनके पास लंबे शॉ्टस मारने की काबिलियत है।

रहमानुल्लाह गुरबाज

अफगानिस्तान जो सेमीफाइनल तक का सफर तय किया है उसमें टीम के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज का अहम रोल रहा है। इस बल्लेबाज ने टीम को तूफानी शुरुआत दी है और जमकर रन बनाए हैं। सात पारियों में ये बल्लेबाज 281 रन बना चुका है। साउथ अफ्रीका के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के सामने गुरबाज पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। अगर वह अपनी तूफानी बल्लेबाजी से दबाव हटाने में सफल रहे तो बाकी बल्लेबाजों को रन बनाने में आसानी होगी।

फजलहक फारुकी

गुरबाज इस टी20 वर्ल्ड कप में रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर हैं तो अफगानिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारुकी विकेट लेने के मामले में नंबर-1 हैं। फारुकी ने सात मैचों में 16 विकेट अपने नाम किए हैं। ये गेंदबाज साउथ अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाजों के लिए खतरा साबित हो सकता है।

क्विंटन डिकॉक

साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी इस टूर्नामेंट में ज्यादा सफल नहीं रही है। लीग चरण में ये तो बुरी तरह से फ्लॉप रही थी। फिर भी साउथ अफ्रीका के पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो तूफानी बल्लेबाजी से मैच पलट सकते हैं। उनमें से ही एक हैं क्विंटन डिकॉक। डिकॉक का चलना साउथ अफ्रीका के लिए काफी अहम है। सात मैचों में इस बल्लेबाज ने 199 रन बनाए हैं और इस टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं।

एनरिक नॉर्खिया

साउथ अफ्रीका के लिए इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट एनरिख नॉर्खिया ने लिए हैं। सात मैचों में इस गेंदबाज ने 11 विकेट लिए हैं। अफगानिस्तान के तूफानी बल्लेबाजों को रोकने में नॉर्खिया की चालाकी और रफ्तार काफी काम आ सकती है।

यह भी पढ़ें- दोस्ती या चुनौती... Rashid Khan ने Rohit Sharma के साथ फोटो पोस्ट कर क्या इशारा किया ?