Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs SA: बिना मैच पूरा हुए ही Afghanistan की टीम हुई World Cup 2023 से बाहर, टूटा सेमीफाइनल खेलने का सपना; जानिए क्या है वजह

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के 42वें मैच में अफगानिस्तान की भिड़ंत साउथ अफ्रीका के साथ हो रही है। अफगानिस्तान की पूरी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 244 रन पर ढेर हो गई है। इसके साथ ही अफगानिस्तान सेमीफाइनल की रेस से भी बाहर हो गई है। अफगानिस्तान की ओर से उमरजई ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 97 रन की नाबाद पारी खेली।

By Shubham MishraEdited By: Shubham MishraUpdated: Fri, 10 Nov 2023 06:48 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्तान वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गई है।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्लीAfghanistan Eliminated World Cup 2023: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है। टूर्नामेंट में अपने खेल से हर किसी को दीवाना बनाने वाली अफगान टीम ने इंग्लैंड, पाकिस्तान जैसी बड़ी टीमों को हराते हुए कई बड़े उलटफेर किए। अफगानिस्तान अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में अभी साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेल रही है।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की पूरी टीम 244 रन बनाकर ढेर हुई है। हालांकि, अभी साउथ अफ्रीका का खेलना बाकी है, लेकिन इसके बावजूद अफगानिस्तान अंतिम चार की रेस से आउट हो चुकी है। कैसे और क्यों, वो आइए आपको समझाते हैं।

सेमीफाइनल की रेस से बाहर अफगानिस्तान

दरअसल, अफगानिस्तान को वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए साउथ अफ्रीका को 400 से ज्यादा रन के अंतर से हराना था। टीम अगर ऐसा करने में सफल रहती, तो उनका नेट रनरेट न्यूजीलैंड से बेहतर हो जाता, जिसके आधार पर टीम पहली बार सेमीफाइनल खेलती हुई दिखाई देती। हालांकि, साउथ अफ्रीका के खिलाफ अफगानिस्तान की पूरी टीम मिलकर सिर्फ 244 रन ही बना सकी है।

यानी टीम को साउथ अफ्रीका को 400 से ज्यादा रन के अंतर से हराना था, पर यहां खुद ही टीम स्कोर बोर्ड पर 400 के आसपास भी नहीं पहुंच सकी है। इसी वजह के चलते अफगानिस्तान सेमीफाइनल की रेस से आउट हो गई है।

फ्लॉप रहा बैटिंग ऑर्डर

साउथ अफ्रीका के मजबूत बॉलिंग अटैक के खिलाफ अफगानिस्तान के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। गुरबाज अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे और वह सिर्फ 25 रन बनाकर चलते बने। वहीं, इब्राहिम जदरान 15 रन बनाकर आउट हुए, जबकि रहमत शाह को लुंगी एनगिडी ने 26 के स्कोर पर पवेलियन भेजा। अजमतुल्लाह शाहिदी ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 97 रन की नाबाद पारी खेली, जिसके बूते टीम 244 के स्कोर तक पहुंच सकी।

यह भी पढ़ें'पाकिस्तान जिंदाभाग'... Virender Sehwag ने छिड़का Pakistan टीम के जख्मों पर नमक, न्यूजीलैंड की जीत के बाद जमकर लिए मजे

पाकिस्तान को भी करना होगा चमत्कार

अफगानिस्तान की टीम बाहर हो चुकी है, तो बाबर आजम एंड कंपनी को भी सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ चमत्कारिक प्रदर्शन करके दिखाना होगा। पाकिस्तान को अगर सेमीफाइनल का टिकट हासिल करना है, तो बाबर की सेना को इंग्लैंड के खिलाफ चमत्कार करना होगा।

पाकिस्तान की टीम अगर पहले बल्लेबाजी करती है तो टीम को इंग्लैंड को 287 या 288 रन से मात देनी होगी। वहीं, अगर बाबर आजम एंड कंपनी पहले गेंदबाजी करने का फैसला करती है, तो पाकिस्तान को डिफेंडिंग चैंपियन से मिले लक्ष्य को 284 गेंद शेष रहते हुए हासिल करना होगा।