Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Cup 2023: AUS के हाथों शिकस्‍त झेलने के बावजूद सेमीफाइनल में क्‍वालीफाई कर सकता है AFG, जानें कैसे

ग्‍लेन मैक्‍सवेल (201*) की तूफानी पारी के कारण अफगानिस्‍तान को मंगलवार को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों तीन विकेट की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। अफगानिस्‍तान को मात देने से ऑस्‍ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की की। वर्ल्‍ड कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए तीन टीमें क्‍वालीफाई कर चुकी हैं। चौथी टीम के लिए फाइट जारी है। अफगानिस्‍तान भी क्‍वालीफाई कर सकता है जानें कैसे।

By Abhishek NigamEdited By: Abhishek NigamUpdated: Wed, 08 Nov 2023 10:21 AM (IST)
Hero Image
अफगानिस्‍तान के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अफगानिस्‍तान का मंगलवार को दिल टूट गया। ग्‍लेन मैक्‍सवेल (201*) ने दोहरा शतक जमाकर अफगानिस्‍तान के अरमानों पर पानी फेर दिया। अफगानिस्‍तान को ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों वानखेड़े स्‍टेडियम पर 3 विकेट की शिकस्‍त सहनी पड़ी।

बता दें कि हाशमतुल्‍लाह शाहिदी के नेतृत्‍व वाली अफगानिस्‍तान टीम जीत के बेहद करीब थी। उसने ऑस्‍ट्रेलिया को 292 रन का लक्ष्‍य दिया और कंगारू टीम के 91 रन पर सात विकेट गिरा दिए थे। मगर फिर ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने पूरे मैच का नक्‍शा बदल दिया और अफगानिस्‍तान की टीम जीती हुई बाजी हार गई।

अफगानिस्‍तान के पास शानदार मौका था कि ऑस्‍ट्रेलिया को मात देकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्‍मीदों को बेहद मजबूत करे। हालांकि, ऐसा संभव नहीं हो सका। कई लोगों का मानना है कि अफगानिस्‍तान का वर्ल्‍ड कप 2023 में सफर यही समाप्‍त हो गया है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है।

यह भी पढ़ें: Glenn Maxwell ने कैसे दर्द से जूझने के बावजूद खेली 'महानतम' वनडे पारी? ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान ने किया खुलासा

ऐसे क्‍वालीफाई करने का मौका

अफगानिस्‍तान के पास अब भी सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है। चलिए आपको बताते हैं कि अफगानिस्‍तान की टीम कैसे अंतिम-4 में अपनी जगह पक्‍की कर सकती है।

अफगानिस्‍तान को अपना अगला मुकाबला अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। अफगानिस्‍तान को इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीतना होगा। इसके अलावा अफगानिस्‍तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड पर भी निर्भर रहना होगा।

अफगानिस्‍तान की ख्‍वाहिश

अफगानिस्‍तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपना आखिरी लीग मैच बड़े अंतर से जीतना होगा। इसके अलावा उसे पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड पर भी निर्भर रहना होगा। अगर न्‍यूजीलैंड और पाकिस्‍तान अपना आखिरी लीग मैच हार जाती हैं तो फिर अफगानिस्‍तान अंतिम-4 में क्‍वालीफाई कर लेगा। न्‍यूजीलैंड को अपना आखिरी मैच श्रीलंका जबकि पाकिस्‍तान को इंग्‍लैंड के खिलाफ खेलना है।

यह भी पढ़ें: Glenn Maxwell ने कैच छूटने के बाद हमें कोई मौका ही नहीं दिया, अफगानिस्‍तान के कप्‍तान ने बयां किया दर्द