Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Afghanistan test squad: अफगानिस्‍तान ने श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट के लिए किया टीम का एलान, प्रमुख खिलाड़ी हुआ बाहर

अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट के लिए स्‍क्‍वाड की घोषणा की। श्रीलंका और अफगानिस्‍तान के बीच 2 फरवरी से कोलंबो में टेस्‍ट मैच खेला जाएगा। अफगानिस्‍तान को अपने प्रमुख लेग स्पिनर राशिद खान की सेवाएं नहीं मिल सकेंगी जो पीठ की सर्जरी कराने के बाद ठीक होने में जुटे हुए हैं। अफगानिस्‍तान पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेलेगा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 29 Jan 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्‍तान ने श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट के लिए किया टीम का एलान

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने सोमवार को श्रीलंका के खिलाफ एकमात्र टेस्‍ट के लिए स्‍क्‍वाड की घोषणा की है। श्रीलंका और अफगानिस्‍तान के बीच एकमात्र टेस्‍ट 2 फरवरी से कोलंबो में खेला जाएगा। अफगानिस्‍तान को अपने स्‍टार लेग स्पिनर राशिद खान की सेवाएं नहीं मिल सकेंगी, जो पीठ दर्द की सर्जरी कराने के बाद ठीक होने में जुटे हुए हैं।

चयनकर्ताओं ने राशिद खान की जगह काएस अहमद को टीम में जगह दी है, जिन्‍होंने 2022 में अपना अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया था। नूर अली जदरान अपना टेस्‍ट डेब्‍यू कर सकते हैं जबकि दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नवीद जदरान और विकेटकीपर बल्‍लेबाज मोहम्‍मद इशाक को पहली बार टीम में शामिल किया गया है।

श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्‍ट

नवीद और इशाक ने 2023 में अहमद शाह अब्‍दाली फर्स्‍ट क्‍लास और हाल ही में गाजी अमानुल्‍लाह खान रीजनल लिस्‍ट ए कंपीटिशन में उम्‍दा प्रदर्शन किया था। अफगानिस्‍तान पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेलेगा। वैसे, अफगानिस्‍तान अपना आठवां टेस्‍ट मैच खेलेगा। इस साल अफगानिस्‍तान को छह टेस्‍ट मैच और खेलने हैं। उसे बांग्‍लादेश के खिलाफ दो जबकि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्‍ट घर में खेलना है।

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया को लगा दोहरा झटका, दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हुए ये 2 स्टार खिलाड़ी, सरफराज खान की हुई टीम में एंट्री

अफगानिस्‍तान ने अब तक जो आठ टेस्‍ट खेले हैं, उसमें एक बार बांग्‍लादेश, आयरलैंड और जिंबाब्‍वे को मात दी है। एसीबी चेयरमैन मीरवाइज अशरफ ने श्रीलंका के खिलाफ पहली बार टेस्‍ट खेलने पर कहा, ''हमारे लिए अच्‍छी बात है कि पहली बार श्रीलंका के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेलेंगे। 2024 हमारे टेस्‍ट क्रिकेट के लिए व्‍यस्‍त रहने वाला है। हमें कई लाल गेंद और सफेद गेंद मैच खेलने हैं। हम लाल-गेंद क्रिकेट में अपनी ताकत को लेकर प्रतिबद्ध हैं और अच्‍छी टेस्‍ट टीम बनाने पर विचार कर रहे हैं।

अफगानिस्‍तान का टेस्‍ट स्‍क्‍वाड इस प्रकार है

हाशमतुल्‍लाह शाहिदी (कप्‍तान), रहमत शाह (उप-कप्‍तान), इक्रम अलीखिल, मोहम्‍मद इशाक, इब्राहिम जदरान, नूर अली जदरान, अब्‍दुल मलिक, बहीर शाह, नसीर जमाल, काएस अहमद, जाहिर खान, जिया उर रहमान अखबर, यामिन अहमदजाई, निजात मसूद, मोहम्‍मद सलीम साफी और नवीद जदरान।

यह भी पढ़ें: 30 की उम्र में उत्‍तर प्रदेश के खिलाड़ी को आया भारतीय टीम से बुलावा, अपनी स्पिन से घरेलू क्रिकेट में ढाया है कहर