Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AFG vs SA: अफगानिस्‍तान ने वनडे क्रिकेट में पलट दिया इतिहास, दक्षिण अफ्रीका को मात देकर गूगल ट्रैंड्स को हिला डाला

अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शारजाह में खेला गया। अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहली बार द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन हुआ। अफगानिस्‍तान ने इतिहास के पन्‍नों को पलटते हुए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से मात दी और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। यह मैच गूगल ट्रैंड्स पर छाया रहा।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 19 Sep 2024 05:05 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में हराया

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अफगानिस्‍तान ने बुधवार को वनडे प्रारूप में इतिहास रच दिया। हाशमतुल्‍लाह शाहिदी के नेतृत्‍व वाली अफगानिस्‍तान ने शारजाह के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में 144 गेंदें शेष रहते हुए 6 विकेट से पटखनी दी। यह जीत कई मायनों में अफगानिस्‍तान के लिए विशेष रही।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। प्रोटियाज कप्‍तान का यह फैसला पूरी तरह गलत साबित हुआ।

फजलहक फारूकी (4 विकेट) और एएम गजनफर (तीन विकेट) व राशिद खान (2 विकेट) की घातक गेंदबाजी के सामने दक्षिण अफ्रीकी बैटर्स ने सरेंडर किया और पूरी टीम केवल 33.3 ओवर में 106 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में अफगानिस्‍तान ने 26 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

यह भी पढ़ें: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार साउथ अफ्रीका को दी मात

दक्षिण अफ्रीका बनाम अफगानिस्‍तान वनडे सीरीज क्‍यों है खास?

दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्‍तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज बेहद खास है। यह पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्‍तान की टीम द्विपक्षीय सीरीज में भिड़ रही हैं। वैसे, इससे पहले अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच कुल 5 मैच खेले गए हैं। यह सभी मुकाबले या तो टी20 इंटरनेशनल वर्ल्‍ड कप या फिर वनडे वर्ल्‍ड कप के दौरान खेले गए।

अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैच टी20 वर्ल्‍ड कप के दौरान खेले गए। वहीं, दोनों टीमें वनडे वर्ल्‍ड कप के दौरान दो बार आमने-सामने आईं। हालांकि, इन सभी मैचों का नतीजा एक जैसा रहा और दक्षिण अफ्रीका ने सभी मैच जीतते हुए आंकड़े 5-0 से अपने पक्ष में रखे। अब जाकर वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अफगानिस्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को रौंदा। इस तरह अफगानी शेरों ने आंकड़ों का अंतर 1-5 किया।

गूगल पर छाया अफगानिस्‍तान vs दक्षिण अफ्रीका मैच का खुमार

अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज की दीवानगी फैंस के सिर चढ़कर बोल रही है। इस मैच का क्रेज भारत में भी जबरदस्‍त देखने को मिला क्‍योंकि पिछले दो या तीन दिनों से इस मैच से जुड़ी खबरें लगातार गूगल ट्रैंड्स पर छाई हुईं हैं। अफगानिस्‍तान ने पिछले कुछ सालों में अपने प्रदर्शन से दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को प्रभावित किया है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका बेहद मजबूत टीम है और टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की फाइनलिस्‍ट भी रही।

इस मैच का गूगल ट्रैंड्स पर छाने का एक कारण यह भी रहा कि दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के सेमीफाइनल में हुआ था। तब प्रोटियाज टीम ने अफगानिस्‍तान को पराजित करके फाइनल में प्रवेश किया था। दिए गए ग्राफ से स्‍पष्‍ट पता चल रहा है कि फैंस इस मैच के बारे में जानने को बेहद उत्‍सुक हैं।

सबसे ज्‍यादा इन क्षेत्रों में खोजा गया मैच

अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले वनडे के बारे में सबसे ज्‍यादा सर्च जम्‍मू-कश्‍मीर में किया गया। इसके अलावा दादरा और नागर हवेली, ओडिशा, दमन-दियु व पश्चिम बंगाल क्षेत्रों में इस मैच के बारे में काफी सर्च किया गया। गूगल ट्रैंड्स को खंगालने पर सबसे ज्‍यादा वौल्‍यूम इन्‍हीं क्षेत्रों से निकला।

दोनों टीमों के बारे में किया गया सर्च

जब गूगल ट्रैंड्स को ज्‍यादा एक्‍सप्‍लोर किया गया तो पाया कि दक्षिण अफ्रीका राष्‍ट्रीय क्रिकेट टीम और अफगानिस्‍तान राष्‍ट्रीय क्रिकेट टीम के बारे में फैंस सबसे ज्‍यादा सर्च कर रहे हैं। दोनों टीमों के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और संबंधित जानकारी पर काफी ज्‍यादा सर्च देखने को मिले।

यह भी पढ़ें: साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का हुआ बुरा हाल, अफगानी गेंदबाजों ने पीट दी भद्द, पहली बार किया बड़ा कारनामा

फैंस ने खोजे इस तरह के सवाल

गूगल पर यूजर्स अपने मन में आए सवाल पूछते हैं। अफगानिस्‍तान बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच से संबंधित भी फैंस ने कई तरह के सवाल किए। हमने कोशिश की है कि कई फैंस के सवालों के जवाब यहां हल करें ताकि उन्‍हें पूरी जानकारी मिल सके।

एक यूजर ने पूछा- क्‍या अफगानिस्‍तान ने कभी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच जीता है?

जवाब - अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार से पहले कुल 5 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले गए थे। इन सभी मैचों में दक्षिण अफ्रीका की टीम विजेता बनी थी। अफगानिस्‍तान ने प्रोटियाज को पहली बार मात देकर आंकड़े को 1-5 किया।

एक यूजर ने सवाल किया- अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड क्‍या है?

अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक यानी 19 सितंबर 2024 तक कुल 6 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले गए हैं। दक्षिण अफ्रीका ने इसमें 5-1 की बढ़त बना रखी है। दोनों टीमों के बीच इससे पहले टी20 वर्ल्‍ड कप में तीन मैच जबकि वनडे वर्ल्‍ड कप में दो मैच खेले गए थे। हर बार प्रोटियाज टीम विजेता बनी थी।

एक यूजर ने पूछा- क्‍या कभी अफगानिस्‍तान को किसी ने हराया है?

जवाब - इस प्रश्‍न का जवाब बेहद आसान है। अफगानिस्‍तान ने पिछले कुछ समय में अपने प्रदर्शन में निश्चित ही सुधार किया, लेकिन उसे अब भी दुनिया की सबसे ताकतवर टीम के रूप में नहीं देखा जाता है। अफगानिस्‍तान को कई टीमों से शिकस्‍त झेलनी पड़ी है। इसमें भारत, ऑस्‍ट्रेलिया सहित कई दिग्‍गज टीमें शामिल हैं।

अफगानिस्‍तान रचेगा इतिहास या दमदार वापसी करेंगे प्रोटियाज

अफगानिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा वनडे शुक्रवार को शारजाह‍ क्रिकेट स्‍टेडियम पर ही खेला जाएगा। अफगानिस्‍तान की टीम इस मुकाबले को जीतकर इतिहास रचना चाहेगी कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पहली द्विपक्षीय सीरीज में जीत दर्ज की।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका की नजरें दमदार वापसी करके सीरीज बराबर करने की होगी। इस मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग आप फैनकोड ऐप पर देख सकते हैं। जागरण डॉट कॉम पर आप मैच से जुड़ी महत्‍वपूर्ण खबरें पढ़ सकेंगे। भारत में टीवी पर इस मैच का प्रसारण नहीं देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: FazalHaq Farooqi की साउथ अफ्रीका के खिलाफ घातक गेंदबाजी, व्हाइट बॉल क्रिकेट में हासिल किया खास मुकाम