Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अफगानिस्‍तान vs न्‍यूजीलैंड के बीच टेस्‍ट मैच से जुड़ी पूरी जानकारी करें हासिल, बारिश न फेर दे अरमानों पर पानी

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम भारत में अपने होम ग्राउंड ग्रेटर नोएडा में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेल रही है। बीसीसीआई ने इस मैदान को अफगानिस्तान को दे दिया है। इस मैच को लेकर फैंस के बीच गजब का उत्साह है। गूगल पर फैंस इस मैच की और दोनों टीमों को लेकर कई सारी चीजें सर्च कर रहे हैं। बारिश ने पहले दिन खलल डाला है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 09 Sep 2024 05:24 PM (IST)
Hero Image
पहली बार टेस्ट मैच में टकरा रही हैं अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड (Pic Courtesy - जागरण ग्राफिक्‍स टीम)

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच सोमवार से ग्रेटर नोएडा स्‍टेडियम पर एकमात्र टेस्‍ट मैच खेला जाना है। बारिश के कारण यह मुकाबला समय पर शुरू नहीं हो पाया। भले ही बारिश के कारण यह मुकाबला समय पर नहीं शुरू हो पाया हो, लेकिन फैंस के बीच इस मैच को लेकर काफी उत्‍सुकता नजर आ रही है। गूगल ट्रेंड्स पर अफगानिस्‍तान vs न्‍यूजीलैंड मैच पिछले 24 घंटे से छाया हुआ है।

बता दें कि अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच पहली बार टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है। अफगानिस्‍तान ने अपने खेल से दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों को प्रभावित किया है जबकि न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट प्रारूप की सबसे मजबूत टीमों में से एक है।

पता हो कि अफगानिस्‍तान ने ग्रेटर स्‍टेडियम को अपना होमग्राउंड बनाया है। बीसीसीआई ने इसे अफगानिस्‍तान को सौंपने का फैसला किया है। अफगानिस्‍तान टीम ने अपने खेल से काफी प्रभावित किया है और फैंस में उनके बेहतर प्रदर्शन को दिलचस्‍पी भी साफ देखने को मिल रही है। अफगानिस्तान ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप-2024 में न्यूजीलैंड को मात दी थी।

यह भी पढ़ें- AFG vs NZ Test 2024: न्यूजीलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट से पहले अफगानिस्तान को लगा झटका, इंजरी के चलते ओपनर हुआ बाहर

बारिश ने डाला खलल

बता दें कि अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच एकमात्र टेस्‍ट के पहले दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया। धूप ने पूरे दिन आंख-मिचौली का खेल खेला, जिसके कारण टॉस तक नहीं हो पाया। फैंस पहले दिन के स्‍टंप्‍स के कारण काफी निराश हुए। वो उम्‍मीद करेंगे कि मंगलवार यानी दूसरे दिन के खेल का लुत्‍फ उठा सके और दोनों टीमों के बीच एक अच्‍छी टक्‍कर देखने को मिले।

गूगल पर खूब है चर्चा

अफगानिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड टेस्‍ट मैच गूगल ट्रेंड्स पर छाया हुआ है। पिछले 24 घंटों में क्रिकेट फैंस इस मैच के अपडेट्स जानने को आतुर दिखे। गूगल ट्रेंड्स का ग्राफ दर्शा रहा है कि दोपहर के समय में सबसे ज्‍यादा इस मैच के बारे में लोगों ने सर्च किया।

यह भी देखने को मिला कि उत्‍तर प्रदेश और मध्‍यप्रदेश में फैंस के बीच इस मैच के बारे में काफी दिलचस्‍पी है।

अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम और न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम से जुड़े कुछ विषयों के बारे में भी जानने की फैंस के बीच बेकरारी दिखी।

फैंस क्‍या सर्च कर रहे हैं?

क्रिकेट फैंस ने इस दौरान गूगल पर अफगानिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड मैच को लेकर कई चीजें सर्च की।

बड़ी संख्‍या में फैंस ने सवाल किया कि आज अफगानिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड का मैच किसने जीता?

आपको जवाब बता दें कि अफगानिस्‍तान बनाम न्‍यूजीलैंड के बीच आज एकमात्र टेस्‍ट के पहले दिन का खेल था, जिसमें बारिश के कारण टॉस तक नहीं हुआ। पांच दिवसीय मैच में अभी यह नहीं बताया जा सकता कि किस टीम ने मैच जीता। मंगलवार को टॉस होने की संभावना है, जिसके बाद मैच आगे बढ़ेगा। मैच का आकलन करने पर पता चल पाएगा कि कौन-सी टीम विजेता बनेगी।

फैंस ने यह भी जानना चाहा कि अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम कब बनी?

इसका जवाब आपको बता देते हैं कि अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड का गठन 1995 में हुआ था। अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम साल 2001 में आईसीसी का मानद सदस्‍य बना। 2003 में वो एशियाई क्रिकेट परिषद का सदस्‍य भी बना। करीब एक दशक से ज्‍यादा समय खेलने के बाद 2017 में अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम को आईसीसी की पूर्ण सदस्‍यता मिली और तभी उसे टेस्‍ट दर्जा भी दिया गया।

फैंस ने यह भी जानने की इच्‍छा जताई कि 1996 में अफगानिस्तान में क्या हुआ था?

बता दें कि 1996 में तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया था।

फैंस ने इस दौरान यह भी सर्च किया कि अफगानिस्‍तान ने कभी क्रिकेट मैच जीता है?

बता दें कि अफगानिस्‍तान ने अपने खेल से काफी प्रभावित किया है। सीमित ओवर क्रिकेट में अफगानिस्‍तान ने दिग्‍गज टीमों को कई बार उलटफेर का शिकार बनाया। इसके अलावा अफगानिस्‍तान ने टेस्‍ट क्रिकेट में भी अपने प्रदर्शन में काफी सुधार दिखाया और आयरलैंड व बांग्‍लादेश जैसी टीमों को मात दी।

इस दौरान फैंस ने अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड भी जानने में दिलचस्‍पी दिखाई

बता दें कि अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच पहली बार टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच सीमित ओवर क्रिकेट में भिड़ंत हो चुकी है। 

वन-डे में दोनों टीमों का सामना तीन बार हुआ है। तीनों बार न्यूजीलैंड की टीम को जीत मिली है। वहीं टी20 में दोनों टीमों का सामना एक बार हुआ है जिसमें एक बार न्यूजीलैंड और एक बार अफगानिस्तान को जीत मिली है। दोनों टीमें चाहेंगी कि बारिश टेस्ट मैच में बाधा न बने और इस मैच का नतीजा निकले।

एकमात्र टेस्‍ट के लिए दोनों टीमें

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम: हशमतुल्लाह शाहीदी (कप्तान), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, अब्दुल मलिक, रियाज हसन, अफसर जजई, इक्रिम अलिखिल (विकेटकीपर), बहीर शाह महबूब, शाहिदुल्लाह कमल, अजमतुल्लाह ओमारजई, शम्स उर रहमान, जिया उर रहमान अकबर, जहीर खान पक्तीन, क्वेस अहमद, खलील अहमद, निजात मसूद।

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम:  टिम साउदी (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, विल ओ'रुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, केन विलियमसन, विल यंग।

यह भी पढ़ें- AFG vs NZ: कौन हैं अफगानिस्तान के युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ? तूफानी बैटिंग से R Ashwin को भी बना दिया अपना फैन!