Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच भारत के इस मैदान पर खेला जाएगा टेस्‍ट मैच, जानें मुकाबले से जुड़ी A To Z जानकारी

Afg vs NZ Test अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने पुष्टि की है कि वह भारत के ग्रेटर नोएडा में 9 से 13 सितंबर तक इकलौता टेस्ट मैच खेलेगा। यह मुकाबला अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेला जाएगा। यह अफगानिस्तान का 10वां टेस्ट मैच होगा। 2017 में टेस्ट दर्जा हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्‍तान का पहला मैच होगा।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 27 Jul 2024 06:48 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्‍तान ने अब तक खेले 9 टेस्‍ट मैच। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) ने पुष्टि की है कि वह भारत के ग्रेटर नोएडा में 9 से 13 सितंबर तक इकलौता टेस्ट मैच खेलेगा। यह मुकाबला अफगानिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच खेला जाएगा। यह पहली बार होगा जब दोनों टीमें टेस्‍ट में आमने-सामने होंगी। यह ऐतिहासिक मैच अफगानिस्तान का 10वां और 2024 में उनका तीसरा टेस्ट मैच होगा।

ACB ने दी जानकारी 

ACB की ओर से जारी विज्ञप्‍त‍ि के मुताबिक, न्‍यूजीलैंड टीम टेस्ट मैच से पहले 3 दिवसीय कंडीशनिंग कैंप के लिए 5 सितंबर को ग्रेटर नोएडा पहुंच जाएगी। अफगानिस्तान टीम एक सप्ताह के प्रशिक्षण और तैयारी शिविर के लिए अगस्त के अंत में दिल्ली जाएगी। ACB और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)) के बीच एक आपसी समझौते के बाद, ग्रेटर नोएडा स्‍टेडियम अफगानिस्तान के घरेलू खेलों के लिए आवंटित स्थानों में से एक है।

📅: September 9 - 13

🏟: Greater Noida Sports Complex Ground, Greater Noida, India

🔗: https://t.co/MjSwRQZcO4 #AfghanAtalan | #AFGvNZ pic.twitter.com/6W4XoRmtSw— Afghanistan Cricket Board (@ACBofficials) July 27, 2024

न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की मेजबानी करके खुश हैं

ACB के अध्यक्ष मीरवाइस अशरफ ने पहली बार न्यूजीलैंड की मेजबानी करने को लेकर उत्साह व्यक्त किया और कहा, "हम अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार न्यूजीलैंड टेस्ट टीम की मेजबानी करके खुश हैं। यह उस कड़ी मेहनत का प्रमाण है जो हमने विभिन्न आईसीसी बोर्ड बैठकों के मौके पर विभिन्न बोर्डों के साथ कई चर्चाओं और बैठकों के माध्यम से की है।" उन्होंने आगे कहा, "ब्लैककैप्स विश्व क्रिकेट में एक उत्कृष्ट ऑल-फॉर्मेट टीम है। हमें भविष्य में सफेद गेंद वाले द्विपक्षीय मैचों के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट के साथ एक समझौते पर पहुंचने की उम्मीद है।"

ये भी पढ़ें: IND vs SL: टी20 सीरीज से एक दिन पहले श्रीलंका को लगा तगड़ा झटका, अस्पताल में भर्ती हुआ स्‍टार खिलाड़ी; सीरीज से बाहर होने का खतरा!

अफगानिस्‍तान ने 9 में से 3 टेस्‍ट जीते

बता दें कि यह अफगानिस्तान का 10वां टेस्ट मैच होगा। 2017 में टेस्ट दर्जा हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्‍तान का पहला मैच होगा। अफगानिस्तान ने इससे पहले आयरलैंड (2019), बांग्लादेश (2019) और जिम्बाब्वे (2021) के खिलाफ 3टेस्ट मैच जीते हैं।

ये भी पढ़ें: Champions Trophy 2025: अब गाली-गलौज पर उतर आया पाकिस्तान! लिखा ऐ‍सा कि पढ़कर खौल जाएगा आपका खून