Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

39 साल में West Indies के बाद टेस्ट क्रिकेट में Australia का दबदबा, 3 बल्लेबाज हैं ICC रैकिंग में टॉप

ICC Test Ranking Top Players विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के खिलाफ अपने प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलियाई टीम के तीन बल्लेबाज आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप तीन स्थान पर हैं। 39 साल में वेस्टइंडीज के बाद किसी भी टीम ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 15 Jun 2023 05:19 PM (IST)
Hero Image
Australia team clinched top positions in ICC Test Ranking

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी)में भारत के खिलाफ जीत दर्ज करके अपना नाम टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखवाया है। ऑस्ट्रेलिया तीनों फॉर्मेट में आईसीसा ट्रॉफी जीतने वाली पहली टीम है।

ऑस्ट्रेलिया का दबदबा-

डब्ल्यूटीसी में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा हासिल किया है। आईसीसी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहले तीन स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपने प्रदर्शन से टीम को जीत के मुकाम तक पहुंचाया। आइए देखते हैं रैंकिंग के प्वाइंट्स:-

  • बल्लेबाजी की रैंकिग में पहले स्थान पर 903 प्वाइंट्स के साथ मारनस लाबुशेन हैं।
  • दबसरे नंबर पर 885 प्वाइंट्स के साथ स्टीव स्मिथ हैं और
  • तीसरे नंबर पर 884 प्वाइंट्स के साथ ट्रेविस हेड हैं।

इससे पहले टेस्ट रैंकिग में ऐसा कारनामा वेस्टइंडीज की टीम ने 1984 में किया था।

  • जब वेस्ट इंडीज के गॉर्डन ग्रीनिज 810 प्वाइंट्स के साथ पहले नंबर पर थे।
  • क्लाइव लॉयड 787 प्वाइंट्स के साथ दूसरे और
  • लैरी गोम्स 773 प्वाइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर थे।

ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। देखते हैं कुछ रिकॉर्ड्स:-

  • डब्ल्यूटीसी फाइल में ट्रेविस हेड अपनी 163 रन की पारी की बदौलत किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट के नाम था, जिन्होंने 2007 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ 149 रन की पारी खेली थी।
  • स्‍टीव स्मिथ दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल में एक ही टीम के खिलाफ शतक जमाने वाले स्टीव स्मिथ पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 2015 वनडे वर्ल्‍ड कप में भारत के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में 105 रन बनाए थे। स्टीव स्मिथ के नाम ही भारत के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है।

The only five players to have won ICC @cricketworldcup, @T20WorldCup, and World Test Championship titles 🏆✨#WTC23 pic.twitter.com/baeTQNw4KJ — ICC (@ICC) June 12, 2023

एशेज में बड़ा कारनामा करना चाहेंगे स्मिथ-

2019 एशेज सीरीज में एजबेस्टन के मैदान पर पहले टेस्ट में स्टीव स्मिथ ने दोनों पारियों में शतक लगाया था। स्मिथ ने एशेज 2019 के पहले टेस्ट की पहली पारी में 144 रन और दूसरी पारी में 142 रन की शानदार पारी खेली थी। शुक्रवार से शुरू होने वाली एशेज सीरीज के साथ ही डब्ल्यूटीसी 2023-25 की शुरूआत होने जा रही है। ऐसे में स्मिथ अपनी 2019 की पारी को दोहराने की कोशिश जरूर करेंगे।