Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SA20: 'ये पक्षी है या प्‍लेन.. नहीं, ये सुपर एडेन है', मार्करम के इस कैच के वीडियो को कई बार देखने के बाद भी नहीं भरेगा आपका दिल

सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप के कप्‍तान एडेन मार्करम ने एसए20 2024 के पहले क्‍वालीफायर में जेजे स्‍मट्स का कैच लेकर क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी। मार्करम ने मिडविकेट से दौड़कर दाएं ओर हवा में लंबी छलांग लगाई और एक हाथ से कैच पकड़ा। किसी को इस हैरतअंगेज कैच लेने पर विश्‍वास नहीं हुआ। मार्करम के कैच का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 07 Feb 2024 04:43 PM (IST)
Hero Image
सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने एसए20 के फाइनल में प्रवेश किया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। एडेन मार्करम ने एसए20 के पहले क्‍वालीफायर में जेजे स्‍मट्स का कैच लेकर क्रिकेट जगत में खल‍बलि मचा दी। मार्करम ने हवा में उछलकर ऐसा हैरतअंगेज कैच लपका कि किसी को विश्‍वास ही नहीं हुआ। मार्करम के इस कैच का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। कुछ फैंस का मानना है कि यह वीडियो बार-बार देखने का मन जरूर करेगा।

मार्करम ने यह कैच डरबन सुपरजायंट्स और सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप के बीच केप टाउन में खेले गए एसए20 लीग के पहले क्‍वालीफायर के दौरान पकड़ा। डरबन सुपरजायंट्स की टीम 158 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी। ओटीनेल बार्थमैन पारी का चौथा ओवर कर रहे थे। उन्‍होंने पांचवीं गेंद शॉर्ट लेंथ की डाली, जिस पर स्‍मट्स ने हवाई शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन उनकी टाइमिंग अच्‍छी नहीं रही।

एडेन मार्करम ने पकड़ा अतुल्‍नीय कैच

एडेन मार्करम तब शॉर्ट मिडविकेट पर फील्डिंग कर रहे थे। गेंद हवा में जाते देख मार्करम ने मिड ऑन की दिशा में दौड़ लगा दी और दाएं हाथ की तरफ हवा में उछलकर एक हाथ से शानदार कैच लपका। मार्करम के इस कैच पर फैंस और कमेंटेटर्स सभी हैरान रह गए। किसी को विश्‍वास नहीं हुआ कि यह अद्भुत कैच पकड़ लिया गया है।

सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप की टीम ने इस विकेट का जोरदार जश्‍न मनाया। स्‍मट्स बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। मार्करम के इस कैच ने मानो ईस्‍टर्न केप टीम में नई जान फूंक दी और इसके बाद वो पूरी तरह डीएसजी पर हावी रहे। डरबन सुपरजायंट्स के केवल तीन बल्‍लेबाज ही दहाई संख्‍या का आंकड़ा पार कर सके।

मैच का नतीजा क्‍या रहा

इस मुकाबले में ईस्‍टर्न केप ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। डेविड मलान (63) की पारी के दम पर सनराइजर्स ईस्‍टर्न केप ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बनाए। जवाब में डरबन सुपरजायंट्स की टीम 19.3 ओवर में 106 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। ईस्‍टर्न केप ने लगातार दूसरे साल फाइनल में कदम रखा।