Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ajay Ratra: बांग्‍लादेश दौरे से पहले BCCI ने सिलेक्‍शन कमेटी में किया बड़ा बदलाव, 42 साल के पूर्व खिलाड़ी की हुई एंट्री

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की क्रिकेट सलाहकार समिति ने मंगलवार को अजय रात्रा को अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली मेंस सिलेक्‍शन कमेटी के नए सदस्य के रूप में नामित किया। रात्रा समिति में सलिल अंकोला की जगह लेंगे। पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रात्रा के पास घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का काफी अनुभव है। अब अजय रात्रा भारतीय टीम के चयन में अहम योगदान देंगे।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 03 Sep 2024 07:35 PM (IST)
Hero Image
अजय रात्रा को सौंपी गई बड़ी जिम्‍मेदारी। इमेज- बीसीसीआई

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की क्रिकेट सलाहकार समिति ने मंगलवार को अजय रात्रा को अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली मेंस सिलेक्‍शन कमेटी के नए सदस्य के रूप में नॉमिनेट किया। रात्रा समिति में सलिल अंकोला की जगह लेंगे। पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रात्रा के पास घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का काफी अनुभव है। अब अजय रात्रा भारतीय टीम के चयन में अहम योगदान देंगे।

रात्रा ने खेले 18 इंटरनेशनल मैच

  • रात्रा के पास असम, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य कोच के रूप में काम करने का अनुभव है।
  • वह 2023 में दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज के दौरान भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ का भी हिस्सा थे।
  • अजय रात्रा ने अपने करियर में 6 टेस्‍ट मैच और 12 वनडे मैच खेले हैं।
  • उन्‍होंने टेस्‍ट की 10 पारियों में 18.11 की औसत और 30.58 की स्‍ट्राइक रेट से 163 रन बनाए हैं।
  • वनडे की 8 पारियों में उन्‍होंने 12.85 की औसत और 70.86 की स्‍ट्राइक रेट से 90 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: पाकिस्‍तान को धूल चटाने के बाद नजमुल हुसैन शान्तो ने टीम इंडिया को चेताया, इसी महीने भारत दौरे पर आ रही बांग्‍लादेश

More details - https://t.co/TcS0QRCYRT— BCCI (@BCCI) September 3, 2024

घरेलू क्रिकेट में रात्रा का प्रदर्शन 

घरेलू क्रिकेट में रात्रा के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने अपने करियर में 99 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। इस दौरान 157 पारियों में उन्‍होंने 4029 रन बनाए हैं। फर्स्‍ट क्‍लास में उनकी औसत 30.29 की है। 89 लिस्‍ट ए मैच की 74 पारियों में अजय रात्रा ने 22.63 की औसत से 1381 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्‍होंने 6 अर्धशतक और 1 शतक लगाया है। 17 टी20 मुकाबलों में उनके नाम 191 रन हैं। इस प्रारूप में उन्‍होंने 1 अर्धशतक भी लगाया है।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN Test: बांग्‍ला टाइगर्स को हराने के लिए 'पंजाबी पुत्‍तर' ने कसी कमर, नेट्स में ही दिखा दिया ट्रेलर