Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Team India Chief Selector: BCCI ने की नए चीफ सेलेक्‍टर की घोषणा, Ajit Agarkar ने ली चेतन शर्मा की जगह

Ajit Agarkar appointed chairman of selection committee भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को घोषणा की है कि पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को नए चीफ सेलेक्‍टर के पद पर नियुक्‍त किया है। क्रिकेट सलाहकार समिति के तीन सदस्‍यों ने सर्वसम्‍मित से अजीत अगरकर के नाम पर मुहर लगाई है। बीसीसीआई ने सोशल मीडिया के जरिये अगरकर के चयन समिति के चेयरमैन बनने की जानकारी दी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamUpdated: Tue, 04 Jul 2023 09:42 PM (IST)
Hero Image
Ajit Agarkar New BCCI Chief Selector of Team India: अजित अगरकर

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क।BCCI Chief Selector Ajit Agarkar। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को घोषणा की है कि पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को नए चीफ सेलेक्‍टर के पद पर नियुक्‍त किया है। क्रिकेट सलाहकार समिति के तीन सदस्‍यों ने सर्वसम्‍मित से अजीत अगरकर के नाम पर मुहर लगाई है। बीसीसीआई (BCCI) ने सोशल मीडिया के जरिये अगरकर के चयन समिति के चेयरमैन बनने की जानकारी दी।

चेतन शर्मा की जगह Ajit Agarkar बने टीम इंडिया के नए सेलेक्टर

पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर बना दिया है। बीसीसीआई ने मंगलवार की रात को अजीत अगरकर के सेलेक्टर बनने का एलान किया। हालांकि, बोर्ड ने अगरकर को चीफ बनाने की तैयारी पहले से ही कर ली थी। अजीत इस पद की रेस में सबसे आगे चल रहे थे। कई दिनों से उनके चीफ सेलेक्टर बनने की अटकलें लगाई जा रही थी। उन्होंने पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा की जगह ली है।

पिछले 5 महीनों से टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर का पद खाली था। चेतन शर्मा के बाद उनकी जगह शिव सुंदर दास को इंटरिम सेलेक्टर बनाया गया था।

Details 🔽https://t.co/paprb6eyJC— BCCI (@BCCI) July 4, 2023

Ajit Agarkar का क्रिकेट करियर

अगर बात करें अजीत अगरकर के क्रिकेट करियर की तो कुल 26 टेस्ट मैच खेलते हुए उन्होंने 571 रन बनाए हैं और 58 विकेट अपने नाम हासिल किए है। वनडे में कुल 191 मैच खेलते हुए 1261 रन और 288 विकेट चटकाए और टी-20 में सिर्फ 4 मैच खेलते हुए 15 रन और 3 विकेट अपने नाम हासिल किए। अजीत ने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे में 21 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था। उन्होंने साथ ही 23 मैच खेलते हुए सबसे तेज 50 वनडे विकेट चटकाए।

इस वजह से चेतन शर्मा ने अपने पद से दिया था इस्तीफा

दरअसल, टी-20 विश्व कप 2022 में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बाद से बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्ना ने स्टिंग में टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों का जिक्र किया था। उन्होंने खिलाड़ियों को लेकर विवादित बातें भी कही थी। उन्होंने स्टिंग ऑपरेशन में खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर कई बड़े राज खोले थे। चेतन ने कहा था कि 80-85 प्रतिशत फिट होने के बावजूद खिलाड़ी इंजेक्शन का इस्तेमाल करते है।

उन्होंने साथ ही विराट कोहली और सौरव गांगुली के रिश्तों को लेकर कहा था कि कोहली गांगुली को कप्तानी छिनने का दोषी मानते है, लेकिन ऐसा नहीं था। उन्होंने हार्दिक पांड्या को लेकर कहा था कि वह कप्तानी के लिए घर पर हाजिरी लगाने आते रहते हैं और रोहित शर्मा से फोन पर काफी देर तक बात करते है। ऐसे में स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के 48 घंटे बाद ही नेशनल चीफ सेलेक्टर के अपने पद से चेतन ने इस्तीफा दे दिया।