Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीम इंडिया के नए सेलेक्टर Ajit Agarkar के सिर सजा है कांटों का ताज, इन 5 चुनौतियों को करना होगा पार

Ajit Agarkar Top 5 Challenges Team India New Selector। भारतीय टीम को अजीत अगरकर के रूप में नया सेलेक्टर मिल गया है। फरवरी 2023 के बाद से चेतन शर्मा की जगह खाली थी और लगातार इस पद के लिए बीसीसीआई सेलेक्टर की तलाश कर रहा था लेकिन 4 जुलाई को ये जिम्मेदारी पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को दी गई।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Sun, 09 Jul 2023 04:04 PM (IST)
Hero Image
टीम इंडिया के नए सेलेक्टर Ajit Agarkar के सिर सजा है कांटों का ताज

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Ajit Agarkar Top 5 Challenges Team India New Selector। भारतीय टीम को अजीत अगरकर के रूप में नया सेलेक्टर मिल गया है। फरवरी 2023 के बाद से चेतन शर्मा की जगह खाली थी और लगातार इस पद के लिए बीसीसीआई सेलेक्टर की तलाश कर रहा था, लेकिन 4 जुलाई को ये जिम्मेदारी पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर को दी गई।

वनडे स्पेशललिस्ट रहे अजीत अगरकर इससे पहले आईपीएल टीम दिल्ली टीम से जुड़े थे। वह वहां असिस्टेंट कोच की भूमिका में थे, लेकिन अब वह टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर हैं। ऐसे में अलग पद की जॉब में उनका रोल भी अलग होगा और उनकी जिम्मेदारियां और चुनौतियां सब अलग होगी। आइए जानते हैं अगरकर के सामने कौन-सी 5 चुनौतिया खड़ी हैं।

टीम इंडिया के नए सेलेक्टर Ajit Agarkar के सामने खड़ी है ये 5 चुनौतियां

दरअसल, टाइम्स ऑफ इंडिया के क्रिकेट लेखक गौरव गुप्ता और नितिन नाइक ने अजीत अगरकर से कुछ सवाल किए। उन्होंने अजीत से पूछा कि क्यों नए चयनकर्ता में देरी हुई और क्यों स्टार खिलाड़ी इस नौकरी के लिए इच्छुक नहीं होते। इस पर उन्होंने बताया कि इस पद के लिए पैसे कम दिए जाते है। हालांकि, आईपीएल में कोच के रूप में इससे ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

इस दौरान उनसे कुछ चुनौतियों पर भी बात की गई जिसका सामना अजीत अगरकर को इस नई जिम्मेदारी में झेलना पड़ेगा।

  • कुछ स्टार खिलाड़ियों को मौका देने पर निर्णय लेना होगा और कुछ कड़े फैसले लेने होंगे।
  • टी-20 क्रिकेट में उन्हें भारत के लिए बहुत जरूरी रिबूट पर ध्यान देना होगा।
  •  रिंकू सिंह और रुतुराज गायकवाड़ जैसे कुछ स्टार खिलाड़ियों को समझने की जरूरत और खिलाड़ियों के साथ खास संवाद करने के बाद ही कोई फैसला लेना सबसे बड़ी चुनौती है
  • भारतीय टीम का अगला कप्तान कौन होगा। ये अजीत अगरकर के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। रोहित शर्मा की उम्र बढ़ रही है। ऐसे में उनकी जगह कौन भारत का अगला कप्तान होगा ये चीफ सेलेक्टर को ढूंढना है।
  • मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे के साथ अच्छी बॉडिंग बनाकर रखनी होगी ताकि भारतीय टीम के लिए कुछ अच्छा सोचा जा सके।