Move to Jagran APP

Amelia Kerr: बैटर जिताता मैच, बॉलर बचाता है रन; दोनों मिल जाएं तो बन जाती अमेलिया केर

Amelia Kerr Women T20 World Cup न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड इस टूर्नामेंट के इतिहास महज चौथी टीम बनी जिसने यह खिताब जीता है। इससे पहले इंग्लैंड (1) ऑस्ट्रेलिया (6) और वेस्टइंडीज (1) ने यह कमाल किया है। न्यूजीलैंड की जीत में युवा ऑलराउंडर अमेलिया केर ने अहम भूमिका निभाई।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Mon, 21 Oct 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
अमेलिया केर को मिला प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब।

स्पोर्टस डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड ने रविवार, 20 अक्टूबर को दुबई में कमाल कर दिया। न्यूजीलैंड को चैंपियन बनाने में अमेलिया केर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। केर ने कुल 15 विकेट लेकर एक अनोखा रिकॉर्ड भी बनाया। केर महिला टी20 वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनीं।

अमेलिया ने फाइनल में 43 रन की पारी खेली और चार ओवर में तीन अहम विकेट भी लिए। साथ ही कुल 6 मैच में 135 रन बनाए। केर को बल्ले और गेंद से उम्दा प्रदर्शन के चलते प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला।

17 साल की उम्र में रचा इतिहास

अमेलिया केर ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में हरफनमौला प्रदर्शन किया। लीग स्टेज में केर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 ओवर में चार विकेट चटकाए थे। सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ बेजोड़ प्रदर्शन किया। अमेलिया केर को 17 साल की कम उम्र में बल्ले से किए गए अपने कमाल के लिए जाना जाता है, जहां आयरलैंड के खिलाफ वनडे मैच में उन्होंने महिला वनडे में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा था।

पुरस्कार के साथ अमेलिया केर, फोटो- ICC

डिप्रेशन का हुईं शिकार

उस समय यह रिकॉर्ड बेलिंडा क्लार्क के नाम था। अमेलिया ने 13 जून, 2018 को आयरलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में नाबाद 232 रन बनाए। केर महिला वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी थीं। मानो यह काफी चौंकाने वाला था। मैदान पर, केर की उपलब्धियां तो सभी को शायद याद हों, लेकिन मैदान के बाहर उन्होंने जो संघर्ष किया, वही अमेलिया केर को भविष्य की GOAT बनाता है। जुलाई 2021 में अमेलिया केर ने अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए इंग्लैंड दौरे से अपना नाम वापस ले लिया था।

सोफी डिवाइन को मानती हैं रोल मॉडल

उस समय सिर्फ 21 साल की अमेलिया केर ने ना केवल डिप्रेशन का सामना किया, बल्कि बाद में एक पहल (outoftherough.nz) भी शुरू की, जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों की मदद करती है। एक इंटरव्यू में अमेलिया ने बताया था कि इंग्लैंड दौरे के दौरान, केर की रोल मॉडल और कप्तान सोफी डिवाइन नियमित रूप से उनके हेल्थ की अपडेट लेती रहती थीं। 

सूजी बेट्स हैं पक्की वाली दोस्त

अमेलिया केर का सोफी और सूजी दोनों के साथ एक बहुत ही खास रिश्ता है। सोफी में, वह एक गुरु और अपना आदर्श देखती है, जबकि सूजी में, बेहतरीन दोस्त, जिन्होंने उनके खेल में सुधार किया और साथ खेलने के दौरान परिस्थितियों से निपटने की कला सिखाई। फाइनल में इस कला का खूब प्रदर्शन देखने को मिला। चोटिल होने के बावजूद गेंदबाजी की जिम्मेदारी ली और टीम के लिए ऐतिहासिक जीत की नींव रख दी।

जीत के बाद रो पड़ी केर

न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 32 रन से हराकर महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया। साउथ अफ्रीका का लगातार दूसरी बार दिल टूट गया। इससे पहले साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में हराया था। न्यूजीलैंड के लिए यह कितना अविश्वसनीय पल था। कप्तान डिवाइन, लंबे समय से दोस्त और टीम की साथी सूजी बेट्स को गले लगाने के बाद भावुक हो गईं। अमेलिया केर भी रो पड़ी।

यह भी पढ़ें- Womens T20 WC: 2009-2010 में फाइनल में पहुंची, खिताब के लिए किया 15 साल इंतजार; जानें विश्‍वकप में न्‍यूजीलैंड का सफर

यह भी पढे़ं- Womens T20 World Cup 2024: न्‍यूजीलैंड बनी विश्‍व विजेता, साउथ अफ्रीका का लगातार दूसरी बार टूटा सपना