Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anshuman Gaekwad: टीम इंडिया के पूर्व कोच अंशुमन गायकवाड़ के निधन पर PM मोदी समेत क्रिकेटर्स ने जताया शोक

Anshuman Gaekwad Passed Away भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और कोच अंशुमन गायकवाड़ अब हमारे बीच नहीं रहे। 71 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है। अंशुमान काफी लंबे समय से ब्लड कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ रहे थे। उनके इलाज के लिए बीसीसीआई और पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया लेकिन इस बीमारी को वह मात नहीं दे सके।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Thu, 01 Aug 2024 08:59 AM (IST)
Hero Image
Anshuman Gaekwad Passed Away: अंशुमन गायकवाड़ के निधन पर क्रिकेटर्स ने ऐसे जताया दुख

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Anshuman Gaekwad Death Reactions: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर और कोच अंशुमन गायकलाड़ अब नहीं रहे। अंशुमन लंबे समय से ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे। उनकी हालत को देख कपिल देव ने मदद के लिए पूरा सपोर्ट किया।

कपिल देव ने उनकी मदद के लिए अपनी पेंशन डोनेट करने का फैसला किया था। वहीं, बीसीसीआई ने भी मदद करते हुए उनके इलाज के लिए 1 करोड़ रुपये देने का एलान किया था, लेकिन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को अंशुमान मात नहीं दे सके और 71 साल की उम्र में वह दुनिया छोड़कर चले गए। अंशुमन गायकवाड़ के निधन पर गौतम गंभीर समेत कई बड़ी हस्तियों ने दुख का इजहार किया है।

Anshuman Gaekwad Passed Away: अंशुमन गायकवाड़ के निधन पर क्रिकेटर्स ने ऐसे जताया दुख

दरअसल, पूर्व भारतीय कोच अंशुमन गायकवाड़ (Anshuman Gaekwad) का 71 साल की उम्र में ब्लड कैंसर की वजह से निधन हो गया। 12 साल के करियर में गायकवाड़ ने 40 टेस्ट और 15 वनडे मैच खेले, जिसमें उन्होंने 2254 रन बनाए। 1983 में जालंधर में पाकिस्तान के खिलाफ 201 रन उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर रहा। अंशुमन की बीमारी का सबसे पहले उजागर पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल ने किया था। पाटिल ने बताया था कि गायकवाड़ एक साल से ज्यादा समय से अपनी बीमारी से बहादुरी से लड़ रहे हैं और लंदन में उनका इलाज चल रहा है।

अंशुमन की बीमारी की जानकारी मिलने के बाद 1983 विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने उनकी मदद के लिए हाथ बढ़ाया। मोहिंदर अमरनाथ, सुनील गावस्कर, संदीप पाटिल, दिलीप वेंगसरकर, मदन लाल, रवि शास्त्रा और कीर्ति आजाद जैसे पूर्व दिग्गजों ने भी उनकी बीमारी के इलाज के लिए पैसे जुटाने में मदद की।

यह भी पढ़ें: Anshuman Gaekwad passed away: टीम इंडिया के पूर्व कोच हारे जिंदगी की जंग, लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन; पीएम ने जताया शोक

लेकिन अंशुमन कैंसर जैसी बीमारी से लड़ते-लड़ते दुनिया को अलविदा कह गए। उनके निधन के बाद क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ पड़ी। पीएम मोदी से लेकर भारत के नए कोच गौतम गंभीर समेत कई क्रिकेटर्स उनके निधन पर दुख जता रहे हैं।