Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IND W vs PAK W: भारतीय टीम की तेज गेंदबाज को आक्रामक जश्‍न मनाना पड़ा भारी, आईसीसी ने लगाई फटकार

विमंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 7वें मुकाबले में रविवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सामना पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम से हुआ। इस मैच में भारतीय महिलाओं ने पाकिस्‍तान को 6 विकेट से हराया था। मैच के बाद भारतीय गेंदबाज अरुंधति रेड्डी पर गाज गिरी है। भारतीय तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी को आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई गई।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 07 Oct 2024 07:09 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम ने जीता था मुकाबला। इमेज- बीसीसीआई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। विमंस टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के 7वें मुकाबले में रविवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का सामना पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम से हुआ। इस मैच में भारतीय महिलाओं ने पाकिस्‍तान को 6 विकेट से हराया था।

मैच के बाद भारतीय गेंदबाज अरुंधति रेड्डी पर गाज गिरी है। भारतीय तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी को आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई गई है। रेड्डी को आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन किया था।

आखिरी ओवर का मामला

अरुंधति रेड्डी को खिलाड़ियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 का उल्लंघन करते हुए पाया गया। इस अनुच्‍छेद "ऐसी भाषा, कार्यों या इशारों का उपयोग करने से संबंधित है जो किसी इंटरनेशनल मैच के दौरान किसी बल्लेबाज के आउट होने पर उसकी अपमानजनक प्रतिक्रिया या आक्रामक प्रतिक्रिया को भड़का सकते हैं।" यह घटना पहली पारी के आखिरी ओवर में घटी, जिसमें रेड्डी ने निदा डार को आउट करने के बाद पवेलियन की ओर इशारा किया।

— ICC (@ICC) October 7, 2024

अरुंधति ने की शानदार गेंदबाजी

मुकाबले में अरुंधति रेड्डी ने शानदार गेंदबाजी की। उन्‍होंने 4 ओवर में 4.80 की इकॉनमी से 19 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे। शानदार गेंदबाजी के लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। फटकार के अलावा रेड्डी के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डीमेरिट पॉइंट जोड़ा गया है।

अपराध स्‍वीकार किया

अरुंधति रेड्डी पर ऑन-फील्ड अंपायर एलोइस शेरिडन और लॉरेन एजेनबैग, तीसरे अंपायर जैकलीन विलियम्स और चौथे अंपायर क्लेयर पोलोसाक ने आरोप लगाए थे। रेड्डी ने उनके ऊपर लगाए गए अपराध को स्वीकार कर लिया। इतना ही नहीं उन्‍होंने एमिरेट्स आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के शैंड्रे फ्रिट्ज द्वारा प्रस्तावित मंजूरी को स्वीकार कर लिया।

ये भी पढ़ें: IND W vs PAK W: हरमनप्रीत कौर को लेकर सच हुई पूनम यादव की भविष्यवाणी, पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हुआ कुछ ऐसा

अरुंधति पर औपचारिक सुनवाई की कोई जरूरत नहीं थी। लेवल 1 के उल्लंघनों में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो अवगुण अंक होते हैं।

ये भी पढ़ें: Women's T20 World Cup 2024: भारत के लिए आसान नहीं सेमीफाइनल की राह, 'हरमन ब्रिगेड' को अगले दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे