Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stuart Broad Retirement: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने की संन्यास की घोषणा, एशेज होगा आखिरी मैच

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच द ओवल पर खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्काई क्रिकेट से बात करते हुए रिटायरमेंट की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा सोमवार को क्रिकेट का मेरा आखिरी मैच होगा। यह एक अद्भुत यात्रा रही है। नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड का बैज पहनना मेरे लिए सौभाग्य की बात।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Sun, 30 Jul 2023 12:14 AM (IST)
Hero Image
स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एशेज सीरीज के बीच इग्लैंड क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। इंग्लिश तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। एशेज सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच उनका अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। पांचवें टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने संन्यास की घोषणा की।

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच द ओवल पर खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्काई क्रिकेट से बात करते हुए रिटायरमेंट की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा, "सोमवार को क्रिकेट का मेरा आखिरी मैच होगा। यह एक अद्भुत यात्रा रही है। नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड का बैज पहनना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं अब भी क्रिकेट को उतना ही पसंद करता हूं जितना पहले कभी करता था। इस सीरीज का हिस्सा होना एक अद्भुत है। मैं शीर्ष पर अपना करियर खत्म करना चाहता था।"

— Johns. (@CricCrazyJohns) July 29, 2023

2007 में किया था टेस्ट डेब्यू

गौरतलब हो कि स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए 2007 में टेस्ट डेब्यू किया था। इंग्लैंड के लिए अपने क्रिकेट करियर में 167 टेस्ट मैच खेले। जिसमें उन्होंने कुल 602 विकेट लिए थे। इंग्लैंड के लिए 2006 में वनडे डेब्यू किया। टीम के लिए खेलते हुए 121 वनडे मैचों में 178 विकेट लिए थे। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 56 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 65 विकेट हासिल किए हैं।

एक ओवर में दिए थे 36 रन

बता दें कि टेस्ट में उनका एक मैच में बेस्ट प्रदर्शन 121 रन देकर 11 विकेट रहा था। वहीं, वनडे में उनका बेस्ट प्रदर्शन 23 रन देकर 5 विकेट था। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 24 रन देकर 4 विकेट था। स्टुअर्ट ब्रॉड ही वह पहले गेंदबाज बने थे, जिनके ओवर की 6 गेंद पर 6 छक्के लगे थे। भारत के युवराज सिंह ने ब्रॉड के खिलाफ यह कमाल किया था।