Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फाइनल से पहले अभ्यास करने उतरेगी रोहित की सेना, सुपर-4 के अंतिम मुकाबले में बांग्लादेश से होगी भिड़ंत

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली टीम ने 11वीं बार फाइनल में जगह बनाई है। अब टीम प्रबंधन गहराई से सोचेगा कि वह अपनी पहली पसंद की टीम को ज्यादा से ज्यादा गेम टाइम दिया जाए या फिर अगले महीने से अपनी धरती पर होने वाले वनडे विश्व कप से पहले अपने कुछ संभावित खिलाड़ियों को अवसर दिया जाए।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 14 Sep 2023 09:46 PM (IST)
Hero Image
श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम। फोटो- एपी

कोलंबो, अभिषेक त्रिपाठी। एशिया कप के फाइनल में जगह बना चुकी भारतीय टीम का सामना शुक्रवार को बांग्लादेश से भिड़ेगी, जो शुरुआती दो मुकाबले हारकर पहले ही खिताबी मुकाबले की दौड़ से बाहर हो चुकी है। भारतीय टीम रविवार को होने वाले फाइनल मैच से पहले 'अभ्यास' करने उतरेगी। टीम प्रबंधन इस मुकाबले में अपने संभावित खिलाडि़यों को आजमा सकता है, जिन्हें अब तक टूर्नामेंट में खेलने का अवसर नहीं मिला है।

रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम ने 11वीं बार फाइनल में जगह बनाई है। अब टीम प्रबंधन गहराई से सोचेगा कि वह अपनी पहली पसंद की टीम को ज्यादा से ज्यादा 'गेम टाइम' दिया जाए या फिर अगले महीने से अपनी धरती पर होने वाले वनडे विश्व कप से पहले अपने कुछ संभावित खिलाड़ियों को अवसर दिया जाए। कार्यभार प्रबंधन का यह सवाल विशेषकर गेंदबाजों के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है।

बुमराह नहीं कर सके हैं ज्यादा गेंदबाजी

पिछले महीने चोट से उबरकर वापसी करने वाले जसप्रीत बुमराह ने एशिया कप में अभी तक महज 12 ओवर ही गेंदबाजी की है, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ पांच और श्रीलंका के खिलाफ सात ओवर शामिल है। नेपाल के विरुद्ध वह खेले नहीं थे क्योंकि वह पारिवारिक कारणों से मुंबई लौट गए थे। इसलिए यह बुमराह पर निर्भर करेगा कि वह एक और मुकाबले में गेंदबाजी करना चाहते हैं या फिर सीधे 17 सितंबर को फाइनल के लिए उतरेंगे।

वहीं, मोहम्मद सिराज ने इस टूर्नामेंट में 19.2 ओवर और हार्दिक पंड्या ने 18 ओवर डाले हैं। ये ओवर भले ही ज्यादा नहीं लगे, लेकिन कोलंबो की उमस इतनी ज्यादा है कि गेंदबाज की काफी ऊर्जा कम हो जाती है इसलिए टीम प्रबंधन इनमें से एक को ब्रेक देना चाहेगा।

यह भी पढ़ें- मुथैया मुरलीधरन ने कहा- भारत जीतेगा वर्ल्ड कप, पाकिस्तान को भी अपनी पसंदीदा टीम में दी जगह

शमी को मिल सकता है मौका

अगर बांग्लादेश के विरुद्ध सिराज की जगह शमी मैदान में उतरें तो यह हैरानी भरा फैसला नहीं होगा। इससे पांच अक्टूबर से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले सीनियर तेज गेंदबाज को कुछ अहम 'मैच टाइम' हासिल करने में मदद मिलेगी। यह अहम भी है क्योंकि शमी को बुमराह, सिराज और पंड्या के 'बैक-अप' तेज गेंदबाज के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है।

राहुल की वापसी से मिली राहत

केएल राहुल की पूर्ण फिटनेस में वापसी ने टीम प्रबंधन की काफी समस्या कम कर दी है। उन्होंने क्रीज पर टिककर धाराप्रवाह बल्लेबाजी की। श्रीलंका के खिलाफ मैच के बाद राहुल ने टीम प्रबंधन द्वारा उनकी भूमिका पर स्पष्टता के बारे में लंबी बात की कि वह भारत के मुख्य विकेटकीपर कम मध्यक्रम बल्लेबाज होंगे। इसलिए यह माना जा सकता है कि राहुल बांग्लादेश के खिलाफ भी अपनी जिम्मेदारी निभाना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें- Rohit Sharma का यह वीडियो देखकर आपको भी होगा गर्व, स्‍टेडियम में मौजूद फैन को इशारा करके बटोरी वाहवाही