Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

टीम इंडिया में हुई धुरंधरों की वापसी, Asia Cup 2023 में जानें कब और कहां अपने मैच खेलेगी 'रोहित ब्रिगेड'

बीसीसीआई ने सोमवार को एशिया कप के लिए 17 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर सहित कई धुरंधर खिलाड़‍ियों की भारतीय टीम में वापसी हुई है। भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा और प्रमुख चयनकर्ता अजित अगरकर ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कई राज खोले। चलिए जानते हैं कि भारतीय टीम एशिया कप में अपने मैच कब कहां और किसके खिलाफ खेलेगी।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Mon, 21 Aug 2023 04:06 PM (IST)
Hero Image
Asia Cup 2023: केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की एशिया कप के लिए भारतीय टीम में वापसी हुई है

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Asia Cup 2023 Team India Full Schedule बीसीसीआई ने सोमवार को एशिया कप 2023 के लिए 17 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। केएल राहुल और श्रेयस अय्यर सहित कई धुरंधर खिलाड़‍ियों की राष्‍ट्रीय टीम में वापसी हुई है। भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा और प्रमुख चयनकर्ता अजित अगरकर ने इस दौरान प्रेस कांफ्रेंस की और कई राज खोले।

याद दिला दें कि बीसीसीआई सचिव जय शाह ने 19 जुलाई को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एशिया कप के शेड्यूल का एलान किया था। बता दें कि एशिया कप 2023 का पहला मुकाबला 30 अगस्त को पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा, जबकि इसका फाइनल मैच 17 सितंबर को होगा।

इस बार एशिया कप का आयोजन हाइब्रिड मॉडल के आधार पर किया जाएगा। जहां चार मैचों की मेजबानी पाकिस्तान के पास है, तो 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे। भारत अपने सभी मुकाबले श्रीलंका में खेलेगा। चलिए आपको बताते हैं कि भारतीय टीम आगामी एशिया कप में अपने मैच कब, कहां और किस विरोधी टीम के खिलाफ खेलेगी।

Asia Cup 2023 में ऐसा रहेगा भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

दरअसल, एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) में भारत अपने अभियान की शुरुआत 2 सिंतबर से करेगा। भारत का पहला मैच पाकिस्तान से होगा। दोनों टीमों के बीच कांटेदार टक्कर देखने को मिलेगी। ये मैच श्रीलंका के कैंडी में होगा। वहीं, इसके बाद 4 सितंबर को भारत अपना अगला ग्रुप स्टेज मैच नेपाल के खिलाफ खेलेगा। ये मैच भी श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा।

एशिया कप 2023 में भारत का शेड्यूल (ग्रुप-स्टेज)

2 सितंबर- भारत बनाम पाकिस्तान (IND vs PAK), कैंडी

4 सितंबर- भारत बनाम नेपाल, कैंडी

राउंड 2, सुपर 4

6 सितंबर- ए1 बनाम बी2, लाहौर

9 सितंबर, बी1 बनाम बी2, कोलम्बो

10 सितंबर, ए1 बनाम ए2, कोलम्बो

12 सितंबर, ए2 बनाम बी1, कोलम्बो

14 सितंबर, ए1 बनाम बी1, कोलम्बो

15 सितंबर, ए2 बनाम बी2,कोलम्बो

17 सितंबर- फाइनल मैच, कोलम्बो

बता दें कि पहले दौर में स्थिति चाहे कैसी भी रहे, लेकिन पाकिस्तान टीम A1 रहेगा और भारत A2 रहेगा। लेकिन अगर इनमें से कोई भी टीम क्वालीफाई नहीं कर पाती है, तो नेपाल वहां स्थान लेगा। इसके अलावा श्रीलंका b1 रहेगा, बांग्लादेश b2 रहेगा, लेकिन उनमें से कोई भी सफल नहीं होता, तो AFG वहां स्थान लेगा।