Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asia Cup Controversies: जब मैदान पर प्लेयरों के बीच हुई आपसी जंग, भज्जी-गंभीर ने पाक खिलाड़ियों की लगाई क्लास

3 Controversial Moments in Asia Cup क्रिकेट समर्थकों को इस साल के एशिया कप से क्वालिटी क्रिकेट की उम्मीद है। एशिया कप के इतिहास में एशियाई टीमों के बीच बेहतरीन मैच देखने को मिले हैं। वहीं खिलाड़ियों के बीच भी तकरार होती रही है। पिछले कुछ वर्षों में आक्रामक क्रिकेट और दोनों पक्षों के खिलाड़ियों के बीच लड़ाई भी देखने को मिली हैं।

By Umesh KumarEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 20 Jul 2023 09:48 PM (IST)
Hero Image
Asia Cup Controversies, वो तीन मैच जब भिड़ गए खिलाड़ी।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। 30 अगस्त से टूर्नामेंट का आगाज हो रहा है। वहीं, 17 सितंबर को कोलंबो में इसका फाइनल मैच खेला जाएगा। इस साल टूर्नामेंट वनडे प्रारूप में खेला जाएगा। इस बार नेपाल भी इस प्रतियोगिता का हिस्सा है।

क्रिकेट समर्थकों को इस साल के एशिया कप से क्वालिटी क्रिकेट की उम्मीद है। एशिया कप के इतिहास में एशियाई टीमों के बीच बेहतरीन मैच देखने को मिले हैं। वहीं, खिलाड़ियों के बीच भी तकरार होती रही है। पिछले कुछ वर्षों में, आक्रामक क्रिकेट और दोनों पक्षों के खिलाड़ियों के बीच लड़ाई भी देखने को मिली हैं। आइए ऐसी ही तीन लड़ाइयों के बारे में जानते हैं।

हसन अली और हशमतुल्लाह शाहिदी

एशिया कप 2018 में अबू धाबी में सुपर फोर राउंड के पहले मैच में पाकिस्तान की भिड़ंत अफगानिस्तान से हुई थी। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 257 रन लगाए। अफगानिस्तान की पारी के 33वें ओवर के दौरान, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने हशमतुल्लाह शाहिदी को गेंदबाजी की और अफगान बल्लेबाज ने इसे वापस हसन की ओर खेला।

इस पर पाकिस्तान के तेज गेंदबाज ने आक्रामकता दिखाते हुए गेंद को शाहिदी की ओर फेंकने की कोशिश की। इस पर दोनों खिलाड़ियों के बीच बहस हुई। मैच के बाद आईसीसी की आचार संहिता का उल्लंघन मामले में हसन पर जुर्माना लगाया गया।

आसिफ अली और फरीद अहमद

एशिया कप 2022 में जब अफगानिस्तान और पाकिस्तान आमने-सामने हुए तो क्रिकेट समर्थकों को एक बार फिर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान ने टॉस जीता और अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। अफगानिस्तान ने 20 ओवर में केवल 129 रन ही बनाए। पाकिस्तान को शुरुआती झटके लगे। पाकिस्तान के बल्लेबाज आसिफ अली (Asif Ali), फरीद अहमद (Fareed Ahmed) की गेंद पर आउट हो गए।

इस पर दोनों खिलाड़ियों के बीच नोकझोंक हुई। वहीं, आसिफ अली ने फरीद को बल्ले से मारने की कोशिश की। अंपायरों ने मामले को शांत करवाया। मैच के बाद दोनों टीमों के समर्थक एक-दूसरे पर कुर्सियां और अन्य सामान फेंकते हुए नजर आए।

पाकिस्तान के आखिरी बल्लेबाज आसिफ अली फरीद अहमद के हाथों आउट हुए। आसिफ अली के आउट होने के बाद, दर्शकों ने एक बदसूरत घटना देखी क्योंकि पाकिस्तान के बल्लेबाज और फरीद के बीच तीखी नोकझोंक हो गई और वह अपने बल्ले से फरीद को मारने ही वाला था।

शोएब अख्तर और हरभजन सिंह

साल 2010 एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ था। टूर्नामेंट में बने रहने और फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए दोनों के लिए मैच जीतना बहुत जरूरी था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 267 रनों का अच्छा स्कोर बनाया। गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और कप्तान एमएस धोनी के अर्धशतकों की मदद से भारत ने आत्मविश्वास से लक्ष्य का पीछा किया।

मैच के अंतिम ओवर में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh), शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) का सामना कर रहे थे। ओवर की दो गेंद पर अख्तर ने हरभजन को बाउंसर मारा। इस दौरान दोनों दिग्गज क्रिकेटरों के बीच नोकझोंक हुई। इसके बाद हरभजन ने भारत को जीत दिला दी, जिसके बाद हरभजन सिंह ने जमकर जश्न मनाया।

इसी मैच में हरभजन-शोएब अख्तर से पहले एक लड़ाई और हुई थी। भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली थी। 34वां ओवर फेंक रहे सईद अजमल ने अंपायर बिली बोडेन से कैच-बिहाइंड की अपील की। ड्रिंक ब्रेक के दौरान अकमल और गंभीर दोनों एक-दूसरे से बहस करते दिखे थे।