Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asia Cup 2023: जब आखिरी बॉल पर पलटा मैच, अश्विन की जमकर हुई थी कुटाई; जानिए एशिया कप इतिहास के 5 बेस्ट मुकाबले

एशिया कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। टूर्नामेंट का आगाज 30 अगस्त से होना है जिसका फाइनल मैच 17 सितंबर को खेला जाएगा। 6 देशों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 2 सितंबर से करेगी। बता दें कि एशिया कप टूर्नामेंट में टीमों के बीच कांटेदार टक्कर देखने को मिलती है।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiUpdated: Thu, 10 Aug 2023 04:10 PM (IST)
Hero Image
Asia Cup इतिहास के 5 सबसे बेस्ट मुकाबले

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। 5 Best Matches in Asia Cup: एशिया कप 2023 की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। टूर्नामेंट का आगाज 30 अगस्त से होना है, जिसका फाइनल मैच 17 सितंबर को खेला जाएगा।

6 देशों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 2 सितंबर से करेगी।

बता दें कि एशिया कप टूर्नामेंट में टीमों के बीच कांटेदार टक्कर देखने को मिलती है।

वनडे विश्व कप 2023 से पहले टीमों के पास खुद को तैयार करने का ये काफी सुनहेरा मौका भी होता है। हालांकि, इस टूर्नामेंट में फैंस के मनोरंजन में कोई कमी नहीं होती है।

सांस रोक देने वाले मैच से लेकर खिलाड़ियों के बीच नोंकझोक देखने को मिलती रहती है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए आपको बताते है एशिया कप इतिहास के पांच सबसे बेस्ट मैचों के बारे में।

Asia Cup इतिहास के 5 सबसे बेस्ट मुकाबले

1. भारत बनाम बांग्लादेश (Asia Cup Final 2018)

बात है साल 2018 की जब भारत और बांग्लादेश (Ind vs BAN) के बीच एशिया कप (Asia Cup) का फाइनल मुकाबला खेला गया था। ये मैच रोमांच से भरपूर रहा। आखिरी गेंद पर भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर सातवीं बार एशिया कप जीत लिया था। मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 222 रन बनाए।

इसके जवाब में टीम इंडिया ने आखिरी गेंद पर हारी हुई बाजी पलट दी। मैच के आखिरी दो ओवर में भारत को जीत के लिए 9 रन की दरकार थी, लेकिन 49वें ओवर में तीन ही रन बन पाए। आखिरी ओवर में भारत को 1 गेंद पर जब भारत को 1 रन की दरकार थी तो केदार जाधव ने फाइन लेग की तरफ खेला और दौड़कर एक रन ले लिया।

2. पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश (Asia Cup 2014)

एशिया कप इतिहास में साल 2014 में बांग्लादेश और पाकिस्तान (BAN vs PAK) के बीच खेला गया मैच काफी चर्चित रहा। इस हाई वोल्टेज मैच में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 3 विकेट से पटखनी देते हुए खिताबी भिड़त के लिए क्वालीफाई किया था।

मैच में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 326 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में पाकिस्तान की तरफ से शेहजाद की शतकीय पारी और फवाद आलम (74) की तूफानी पारी के दम पर टीम ने ये लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान ने एक गेंद शेष रहते उमर अकमल के विनिंग चौके से मैच अपने नाम किया।

3. भारत बनाम पाकिस्तान (Asia Cup 2014)

साल 2014 में एशिया कप में भारत-पाकिस्तान (Ind vs PAK) का मैच काफी सुर्खियां में रहा था। इस मैच को भी एशिया कप इतिहास का बेस्ट मैच माना जाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच इस मैच में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 1 विकेट से हराया था। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 245 रन का स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में पाकिस्तान टीम की तरफ से मोहम्मद हफीज ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन इसके बाद पाकिस्तान टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा था, लेकिन आखिरी ओवर में शाहिद अफरीदी टीम के लिए संकटमोचक बनकर आए और जब आखिरी ओवर में 10 रन की जरूरत थी तो उन्होंने अश्विन की कुटाई करते हुए लगातार दो गेंदों पर छक्का जड़ा और ये मैच पाकिस्तान ने 1 विकेट से अपनी झोली में डाला।

4. पाकिस्तान बनाम भारत (Asia Cup 2012)

एशिया कप टूर्नामेंट में 2012 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच रोमांच से भरपूर रहा। भारत ने इस मैच में पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था। मैच में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 183 रन की तूफानी पारी खेली थी।

गौतम गंभीर शून्य पर आउट हो गए थे और इसके बाद कोहली ने टीम की पारी को संभाला। कोहली ने पहले सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 133 रन की साझेदारी की। बता दें कि मैच में पाकिस्तान ने भारत को 330 रन का लक्ष्य दिया था।

5. पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश (Asia Cup 2012)

साल 2012 में पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेले गए एशिया कप के मैच में पाकिस्तान को 2 रन से जीत मिली। पाकिस्तान ने 12 साल बाद एशिया कप का खिताब जीता था। इससे पहले 2000 में एशिया कप की ट्रॉफी जीती थी। मैच में पाकिस्तान द्वारा दिए गए 236 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश 8 विकेट पर 234 रन ही बना सकी।

आखिरी ओवर में एजाज चीमा ने किफायती गेंदबाजी की और मैज का पूरा रुख बदल दिया। आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 9 रन की दरकार थी, जबकि उसके तीन विकेट बाकी थे, लेकिन चीमा ने इस ओवर में 6 रन पर 1 विकेट लिया