Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aus vs NZ: ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड का वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करके कप्तान फिंच को दी विदाई

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम वनडे मैच में 25 रनों से हराकर कप्तान आरोन फिंच को जीत के साथ विदाई दी। फिंच ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि यह उनके करियर का आखिरी वनडे होगा और इसके बाद वह इस प्रारूप से संन्यास ले लेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Sun, 11 Sep 2022 07:40 PM (IST)
Hero Image
आरोन फिंच ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया (एपी फोटो)

केय‌र्न्स, एजेंसी। स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की शतकीय पारी से ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को तीसरे और अंतिम वनडे मैच में रविवार को 25 रनों से हराकर कप्तान आरोन फिंच को जीत के साथ विदाई दी। फिंच ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि यह उनके करियर का आखिरी वनडे होगा और इसके बाद वह इस प्रारूप से संन्यास ले लेंगे।

आरोन फिंच अपने करियर के आखिरी वनडे मैच में सिर्फ पांच रन पर ही आउट हो गए। वह टी-20 में कप्तान बने रहेंगे और आस्ट्रेलिया उनकी अगुआई में ही अगले माह से शुरू होने वाले टी-20 विश्व कप में भाग लेगा। स्टीव स्मिथ ने 131 गेंदों पर 105 रन बनाए जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल है। उन्होंने मार्नस लाबुशाने (52) के साथ तीसरे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी करके टीम को शुरुआती झटकों से बाहर निकाला। स्मिथ ने एलेक्स कैरी (नाबाद 42) के साथ भी 69 रन की साझेदारी की। इससे ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 267 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 49.5 ओवर में 242 रन पर आउट हो गई। इस तरह से आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीतकर न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया।

न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाया। उसकी तरफ से ग्लेन फिलिप्स ने सर्वाधिक 47 रन बनाए। निचले क्रम में जेम्स नीशाम ने 36 और मिशेल सेंटनर ने 30 रन का योगदान दिया, लेकिन इससे न्यूजीलैंड हार का अंतर ही कम कर पाया। शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों में फिन एलन (35), डेवोन कोन्वे (21) और कप्तान केन विलियमसन (27) अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल स्टार्क ने तीन जबकि कैमरन ग्रीन और सीन एबाट ने दो-दो विकेट लिए।

इससे पहले फिंच अपने आखिरी वनडे में टास नहीं जीत पाए और इसके बाद उनकी खराब फार्म भी जारी रही जिसके कारण उन्होंने इस मैच से पहले ही संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। वह पांच रन बनाकर तेज गेंदबाज टिम साउथी (1/57) की गेंद पर बोल्ड हो गए लेकिन इससे पहले ट्रेंट बोल्ट (2/25) ने जोश इंगलिस (10) के रूप में न्यूजीलैंड को पहला विकेट दिलाया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय दो विकेट पर 16 रन था। स्मिथ और लाबुशाने ने यहां से बखूबी जिम्मेदारी संभाली और शतकीय साझेदारी निभाई। लॉकी फर्ग्यूसन ने लाबुशाने को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद स्मिथ ने सेंटनर की गेंद पर बोल्ड होने से पहले वनडे में अपना 12वां शतक पूरा किया। यह पिछले दो साल में इस प्रारूप में उनका पहला शतक है। ग्लेन मैक्सवेल ने आठ गेंदों पर 14 और कैमरन ग्रीन ने 12 गेंदों पर नाबाद 25 रन का योगदान दिया।