Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑस्ट्रेलिया को लगा झटका, आइसीसी ने गाबा की पिच को 'Below Average' माना

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान पिच की खूब आलोचना हुई थी। अब आइसीसी ने इसे औसत से नीचे माना है जिसका मतलब है कि इस मैदान को एक डिमेरिट प्वाइंट दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurUpdated: Tue, 20 Dec 2022 04:35 PM (IST)
Hero Image
AUS vs SA: गाबा पिच को मिला औसत से नीचे का रेटिंग(डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को आइसीसी की तरफ से झटका लगा है। दरअसल हाल ही में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच जोकि गाबा, ब्रिसबेन के मैदान पर हुई थी उसे आइसीसी ने औसत से नीचे माना है। इस मैच में 2 दिन में 34 विकेट गिरे थे और ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से उस मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज की थी।

उस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 152 जबकि दूसरी पारी में केवल 99 रन बनाकर आउट हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहले इनिंग में 218 रन बनाए थे। आइसीसीसी के मैच रेफरी रिची रचर्ड्सन ने कहा "कुल मिलाकर गाबा की पिच उस मैच में बहुत ज्यादा गेंदबाजों के फेवल में थी। वहां एक्स्ट्रा बाउंस और अनियमित सीम मूवमेंट थी।

रिचर्ड्सन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को एक रिपोर्ट भेजी है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि मैंने इस मैदान को लेकर पाया कि यहां दूसरे दिन ही गेंद नीचे आ रही थी। मैंने पाया कि यह मैदान औसत ने नीचे हैं और यहां सही मायने में बैट और गेंद का मुकाबला नहीं था।

मैच के बाद साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने भी इस मैदान को लेकर अपनी नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा था कि आप ही बताइए कि क्रिकेट के इस फॉर्मेट के लिए इस तरह की पिच कितनी जायज है? 3 मैच की सीरीज का दूसरा मैच 26 दिसंबर से ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

इस पिच को लेकर भारत के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि जो मैच का परिणाम ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच मैच में यहां सामने आया है। यही यदि भारत की पिचों पर होते तो इसे टेस्ट क्रिकेट के लिए खतरा बताया जाता। 

Details 👇https://t.co/HyVnsRkyTF— ICC (@ICC) December 20, 2022

इतना ही नहीं उन्होंने इसकी तुलना करने के लिए भारत और इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट मैच का स्कोर बोर्ड भी शेयर किया था। यह मैच भी केवल 2 दिन में खत्म हो गया था, जिसके बाद इसको लेकर खूब आलोचना हुई थी।