Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

1 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को फॉलो करना है यह नया नियम, नहीं माना तो भुगतनी पड़ सकती है सजा

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2014 में फिलिप ह्यूज की मौत के बाद से नेक गार्ड के उपयोग की सिफारिश की थी लेकिन डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ सहित कई शीर्ष बल्लेबाजों ने इसे पहनने से इनकार कर दिया। हालांकि 2019 एशेज में स्मिथ को जोफ्रा आर्चर की बाउंसर लगने के चलते अगले मैच से बाहर होना पड़ा था। अब 1 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को नेक गार्ड पहनना अनिवार्य होगा।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 14 Sep 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने खिलाड़ियों के लिए बनाए नए नियम। फाइल फोटो

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड (CA) ने एक नया नियम लागू किया है। इसके तहत सभी आस्ट्रेलियाई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को 1 अक्टूबर से नेक गार्ड (Neck Guards Rule) पहनाना होगा। जो खिलाड़ी नए नियमों का पालन नहीं करेंगे उन्हें नियम के तहत मंजूरी दी जाएगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 2014 में फिलिप ह्यूज की मौत के बाद से नेक गार्ड के उपयोग की सिफारिश की थी, लेकिन डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ सहित कई शीर्ष बल्लेबाजों ने इसे पहनने से इनकार कर दिया। हालांकि, 2019 एशेज में स्मिथ को जोफ्रा आर्चर की बाउंसर लगने के चलते अगले मैच से बाहर होना पड़ा था।

1 अक्टूबर से नेक गार्ड पहनना अनिवार्य

अब उन्हें 1 अक्टूबर से घरेलू मैदान पर या विदेश में अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते समय नेक गार्ड पहनना होगा। अन्यथा सीए के नए नियमों के तहत प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा। सीए के क्रिकेट संचालन और शेड्यूलिंग प्रमुख पीटर रोच ने कहा, "हमारे खेल में सिर और गर्दन की सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है।"

यह भी पढ़ें- जब बाउंसर लगने से हो गई थी क्रिकेटर की मौत, दुखद है ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए आज का दिन

कैमरून ग्रीन के हेलमेट में लगी थी बाउंसर

यह आदेश ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी कैमरून ग्रीन के हेलमेट से जुड़े नेक गार्ड पर कैगिसो रबाडा के बाउंसर से चोट लगने के ठीक एक हफ्ते बाद आया है। उन्हें चोट लगने के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे से कैमरून ग्रीन को बाहर होना पड़ा।

स्मिथ ने पहनना नेक प्रोटेक्टर

गौरतलब हो कि 2023 एशेज से पहले, स्मिथ ने ससेक्स के लिए खेलते समय नेक गार्ड पहना था। बता दें कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अक्टूबर 2022 से नेक प्रोटेक्टर का उपयोग अनिवार्य कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Hindi Diwas 2023 पर सचिन ने पूछा मजेदार सवाल, फैंस का चकराया सिर; मैथ्यू हेडन ने भी दी बधाई