Move to Jagran APP

Michael Clarke ने 2015 में लौटाया ऑस्ट्रेलिया का गौरव, पांचवी बार विश्व कप में रचा इतिहास

भारत ने 2011 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसका तीन बार से चला आ रहा ट्राफी जीतने का अभियान रोक दिया था। चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया ने माइकल क्लार्क की कप्तानी में इतिहास रचा था। न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया को ग्रुप चरण में एक विकेट से हराया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को पराजित कर पांचवीं बार विश्व विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया था।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 10 Aug 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
माइकल क्लार्क ने 2015 में लौटाया ऑस्ट्रेलिया का गौरव। फोटो- ट्विटर
जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। Australia won fifth World Cup trophy in 2015: भारत ने 2011 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसका तीन बार से चला आ रहा ट्राफी जीतने का अभियान रोक दिया था, लेकिन ठीक चार वर्ष बाद आस्ट्रेलिया ने माइकल क्लार्क की कप्तानी में 2015 वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में पहले भारत को हराकर फाइनल में प्रवेश किया और फिर सह-मेजबान न्यूजीलैंड को पराजित कर पांचवीं बार विश्व विजेता बनने का गौरव प्राप्त किया था।

ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप दिलाने वाले चौथे कप्तान-

ऑस्ट्रेलिया ने 1987 में एलन बार्डर, 1999 में स्टीव वा और 2003 तथा 2007 में रिकी पोंटिंगRicky Ponting की कप्तानी में वनडे विश्व कप World Cup जीता था। वहीं, 2015 में अपनी कप्तानी में टीम को विश्व विजेता बनाने के साथ ही माइकल क्लार्क का नाम भी इसमें शामिल हो गया। वह अपने देश के ऐसे चौथे कप्तान बने, जिन्होंने टीम को वनडे विश्व कप की ट्रॉफी दिलाई।

अपने अंतिम विश्व कप में दिलाई ट्राफी-

2015 वनडे विश्व कप माइकल क्लार्क के करियर का अंतिम विश्व कप था। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की मेजबानी में हुए वैश्विक टूर्नामेंट में कंगारू टीम ट्राफी के प्रबल दावेदार के रूप में उतरी थी। उस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया ने नौ मैचों में सात जीते थे, जबकि बांग्लादेश के विरुद्ध ग्रुप चरण का उसका मैच बिना एक भी गेंद फेकें रद हो गया था। न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया को ग्रुप चरण में एक विकेट से हराया था, लेकिन कंगारू टीम ने फाइनल में एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज की थी। माइकल क्लार्क के करियर का यह अंतिम वनडे मुकाबला भी रहा।