Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gautam Gambhir की कोचिंग स्टाइल को लेकर इस खिलाड़ी ने खोल दिया बड़ा राज, टीम इंडिया को किया आगाह

टीम इडिया को गौतम गंभीर के रूप में नया कोच मिल गया है जो श्रीलंका दौरे से टीम की कमान संभालेंगे। गंभीर को चार साल के लिए कोच नियुक्त किया गया है। गंभीर अपनी आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं लेकिन वह ड्रेसिंग रूम में शांत रहने के लिए भी मशहूर थे। आईपीएल में गंभीर की कोचिंग में खेलने वाले ने उनके बारे में बड़ी बात कही है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 13 Jul 2024 10:59 AM (IST)
Hero Image
गौतम गंभीर टीम इंडिया के कोच बने हैं।

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। राहुल द्रविड़ के जाने के बाद टीम इंडिया को नया हेड कोच मिल गया है। गौतम गंभीर को भारतीय क्रिकेट टीम का नया कोच बनाया गया है और वह श्रीलंका दौरे से इस जिम्मेदारी को संभालेंगे। टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप जीती है और उम्मीद की जा रही है कि द्रविड़ ने जिस मुकाम तक टीम को पहुंचाया था गंभीर उससे आगे ले जाएंगे और भारत को आईसीसी ट्रॉफीज दिलाएंगे। गंभीर आक्रामक खिलाड़ी रहे हैं। ऐसे में वह बतौर टीम इंडिया के कोच कैसा काम करेंगे इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। इस बीच गंभीर के बारे में उनकी कोचिंग में खेल चुके आवेश खान ने बड़ा खुलासा किया है।

गंभीर आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स के मेंटॉर थे। उन्होंने 2022 और 2023 आईपीएल में ये जिम्मेदारी संभाली थी। आवेश 2022 में लखनऊ के साथ ही थे। ऐसे में वह जानते हैं कि बतौर कोच या मेंटॉर गंभीर का रवैया कैसा रहता है और वह किस तरह से खिलाड़ियों को संभालते हैं। गंभीर की मेंटॉरशिप में ही कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल-2024 का खिताब जीता था।

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM Probable Playing-11: सीरीज जीतने के लिए शुभमन गिल उठाएंगे बड़ा कदम, इस खिलाड़ी को करेंगे बाहर!

इस पर रहता है ध्यान

आवेश ने बीसीसीआई से बात करते हुए कहा कि गंभीर का ध्यान खिलाड़ियों से उनका बेहतर निकलवाने पर रहता है। आवेश ने कहा, "मैंने जो भी उनसे सीखा वो माइंडसेट को लेकर था। उनका ध्यान इस बात पर रहता था कि आपको अपने विपक्षी से आगे रहना है और अपना 100 फीसदी देना है।"

कम बोलते हैं गंभीर

आवेश ने कहा कि गंभीर कम बोलते हैं, लेकिन अपनी बात को अच्छे से कन्वे करते हैं। आवेश ने कहा, "टीम बैठक में, या जब वह खिलाड़ियों से वन टू वन बात करते हैं, तब भी वह कम ही बोलते हैं, लेकिन वह अपनी बात को अच्छे से कन्वे कर देते हैं कि क्या करना है। वह खिलाड़ियों को टास्क असाइन करते हैं और उनको उनका रोल बताते हैं। वह टीम कोच हैं। वह चाहते हैं कि हर कोई अपना 100 फीसदी दे और टीम जीते।"

यह भी पढ़ें- फिर होगी भारत और पाकिस्तान की टक्कर, इंग्लैंड में खेला जाएगा महामुकाबला, जो जीता वो बनेगा चैंपियन, 17 साल पुरानी यादें होंगी ताजा