Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Babar Azam की आंधी में उड़े कई बड़े रिकॉर्ड, Kohli के बाद Asia Cup में ये कारनामा करने वाले बने दूसरे बल्लेबाज

एशिया कप 2023 का आगाज हो चुका है। मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में नेपाल और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेला गया। कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी से टीम को पटरी पर लाया। बाबर आजम ने 151 रन की पारी खेली। बाबर ने इफ्तिखार अहमद के साथ मिलकर रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 10:34 PM (IST)
Hero Image
बाबर आजम की आंधी में उड़े कई बड़े रिकॉर्ड। फोटो- एक्स से साभार

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Babar Azam became highest Score of Asia Cup: एशिया कप 2023 का आगाज हो चुका है। मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में नेपाल और पाकिस्तान के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेला गया। पाकिस्तान ने शानदार तरीके से टूर्नामेंट की शुरुआत की। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

पांचवे विकेट के लिए जोड़े 214 रन-

पाकिस्तान के पहले दो विकेट जल्द गिरने के बाद कप्तान बाबर आजम Babar Azam और मोहम्मद रिजवान Mohammad Rizwan ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी से टीम को पटरी पर लाया। ऐसे में रिजवान के रन-आउट होने के बाद बाबर ने इफ्तिखार के साथ मिलकर रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली।

विराट कोहली के बाद किया ये कारनामा-

दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए एशिया कप Asia Cup में 214 रन की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया। बाबर आजम ने पहले मैच में 151 रन की पारी खेली। वे विराट कोहली Virat Kohli के बाद एशिया कप में 150 रन का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

एशिया कप में जड़े सबसे ज्यादा रन-

एशिया कप में घरेलू जमीन पर बाबर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। बाबर ने इस मामले में श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा को भी पीछे छोड़ दिया है, उन्होंने 1997 में भारत के खिलाफ नाबाद 131 रन की पारी खेली थी। बाबर आजम की आज की पारी के अलावा सभी बल्लेबाजों ने बड़े स्कोर भारत के खिलाफ जड़े हैं।

आइए देखते एशिया कप में घरेलू जमीन पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज-

  • बाबर आजम 2023 एशिया कप नेपाल के खिलाफ 151 रन
  • श्रीलंका के अर्जुन रणतुंगा ने 1997 में भारत के खिलाफ नाबाद 131 रन जड़े
  • श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने 2004 एशिया कप में भारत के खिलाफ 130 रन बनाए
  • पाकिस्तान के शोएब मलिक ने 2008 में भारत के खिलाफ नाबाद 125 रन की पारी खेली
  • पाकिस्तान के यूनुस खान ने 2008 में ही भारत के खिलाफ 123 रन की पारी खेली
  • बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम ने 2014 में भारत के खिलाफ 117 रन जड़े