Move to Jagran APP

Babar Azam Net Worth: कितनी संपत्ति के मालिक हैं बाबर आजम, जानिए कहां-कहां से होती है कमाई

Babar Azam Birthday पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान बाबर आजम आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। अपने जन्मदिन के मौके पर बाबर आजम को फैंस से सोशल मीडिया पर बधाइयां मिल रही है लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ आज यानी 15 अक्टूबर को खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में वह खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। उन्हें दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान की टीम में जगह नहीं मिली।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 15 Oct 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
Babar Azam Net Worth: बाबर आजम कितनी संपत्ति के हैं मालिक?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Babar Azam Birthday। पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। बाबर आजम इन दिनों अपनी फॉर्म को लेकर ट्रोलर्स के निशाने पर है। बांग्लादेश के खिलाफ घर पर खेली गई सीरीज में वह रन बनाने को संघर्ष करते नजर आए।

मौजूदा समय में वह बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल है, जिनके नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं, लेकिन उनके खराब प्रदर्शन के चलते फैंस उनसे नाराज चल रहे हैं।

हाल ही में खेली जा रही इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में बाबर आजम का बल्ला खामोश ही रहा, जिसके बाद दूसरे टेस्ट के लिए सेलेक्टर्स न उन्हें स्क्वाड में ही जगह नहीं दी।

ऐसे में आज यानी 15 अक्टूबर को खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के दिन बाबर बेंच पर बैठे नजर आएंगे। वह अपने बर्थडे पर मैच खेलते हुए नहीं आएंगे। आइए आपको बताते है उनके बर्थडे पर उनकी नेटवर्थ के बारे में।

Babar Azam Net Worth: बाबर आजम कितनी संपत्ति के हैं मालिक?

दरअसल, बाबर आजम ने टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की तरफ से डेब्यू साल 2016 को किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। इससे पहले साल 2015 में उन्होंने जिम्बाब्बे के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था।

टेस्ट के बाद टी20 डेब्यू उन्होंने 7 सितंबर 2016 को किया। क्रिकेट में डेब्यू के बाद ही बाबर को भविष्य का स्टार माना जाने लगा था। तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले इस बैटर ने पाकिस्तान की तरफ से सबसे तेज 13 हजार इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया हैं। उनके नाम सबसे तेज 5000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी हैं।

30 साल की उम्र में बाबर आजम पाकिस्तान ही नहीं,बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट का जाना माना चेहरा है। क्रिकेट की दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले बाबर की तुलना विराट कोहली से की जाती है। वहीं, बाबर ने 2 अक्टूबर को पाकिस्तान की कप्तानी से इस्तीफा दिया।

अगर बात करें बाबर की नेटवर्थ की तो एक वेबसाइट सीएनॉलेज डॉट कॉम के अनुसार, बाबर (Babar Azam Net Worth) की कुल संपत्ति 6 मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपयों के मुताबिक करीबन 43 करोड़ रुपये है। बाबर आजम की पाकिस्तान क्रिकेट टीम में सबसे ज्यादा सैलरी है। बोर्ड की तरफ से उनको पाकिस्तानी रुपये में हर महीने 3 मिलियन मिलते हैं।

वहीं, विराट कोहली से कमाई के मामले में बाबर काफी पीछे है। विराट कोहली की नेटवर्थ करीब 1050 करोड़ रुपये है, जबकि बाबर आजम महज 43 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं।

बाबर आजम की कमाई क्रिकेट के अलावा विज्ञापन और ब्रांड प्रोमोट करने से होती है। वह वीव, पेप्सी, हेड एंड शोल्डर, एचबीएल जैसे ब्रांड के साथ जुड़े हैं। हर एड और ब्रांड प्रमोशन से बाबर लगभग 40 से 45 लाख रुपये की कमाई करते हैं।

इसके साथ ही बाबर को गाड़ियों का काफी शौक है। बाबर आजम के पास ऑडी A5 कार, BAIC BJ40 प्लस जीप, यमाहा आर-1 और बीएमडब्लू आरआर 310 है।