Move to Jagran APP

PAK vs ENG: Babar Azam की टेस्‍ट टीम से छुट्टी पाकिस्‍तान के लिए फायदेमंद! 2 साल से फिफ्टी के लिए तरस रहे थे

इंग्‍लैंड‍ क्रिकेट टीम और पाकिस्‍तान के बीच इन दिनों 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। पहले टेस्‍ट में मेहमान इंग्‍लैंड टीम ने पाकिस्‍तान को 47 रन से रौंदा था। अब सीरीज के बचे हुए 2 टेस्‍ट के लिए पाकिस्‍तान टीम का एलान कर दिया गया है। इस टीम से बाबर आजम की छुट्टी कर दी गई है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 13 Oct 2024 05:26 PM (IST)
Hero Image
बाबर आजम को टेस्‍ट टीम में नहीं मिली जगह। इमेज- बाबर एक्‍स

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंग्‍लैंड‍ क्रिकेट टीम इन दिनों पाकिस्‍तान के दौरे पर है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 3 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है। पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने पाकिस्‍तान को 47 रन से मात दी। सीरीज के दूसरे और तीसरे टेस्‍ट के लिए अब पाकिस्‍तान टीम का एलान कर दिया गया है।

बाबर आजम को नहीं मिली जगह

टीम से पूर्व कप्‍तान बाबर आजम की छुट्टी कर दी गई है। इसके अलावा नसीम शाह, सरफराज अहमद और शाहीन शाह अफरीदी को भी टेस्‍ट टीम में जगह नहीं मिली है। बाबर आजम को टेस्‍ट टीम से बाहर करना पाकिस्‍तान के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बीते कुछ समय से टेस्‍ट में बाबर की फॉर्म काफी खराब चल रही है। बाबर ने 2 साल से टेस्‍ट में अर्धशतक तक नहीं लगाया है।

इंग्‍लैंड के खिलाफ रहे फेल

  • बाबर आजम ने टेस्‍ट में आखिरी शतक 26 दिसंबर, 2022 न्‍यूजीलैंड को खिलाफ लगाया था।
  • इस टेस्‍ट की पहली पारी में उन्‍होंने 161 रन और दूसरी पारी में 14 रन बनाए थे।
  • इसके बाद से ही बाबर टेस्‍ट में फॉर्म से जूझ रहे हैं।
  • इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच की पहली पारी में बाबर आजम ने 30 रन और दूसरी पारी में 5 रन बनाए थे।
  • इससे पहले बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान का दौरान किया था।
  • दोनों टीमों के बीच 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली गई थी।

बांग्‍लादेश ने टेस्‍ट सीरीज में मात दी

बांग्‍लादेश ने पहली बार इतिहास रचते हुए पाकिस्‍तान को टेस्‍ट सीरीज में मात दी थी। बांग्‍लादेश सीरीज में भी बाबर का प्रदर्शन फीका रहा था। रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्‍ट की पहली पारी में तो बाबर खाता तक नहीं खुला था। इसके बाद दूसरी पारी में उन्‍होंने 22 रन बनाए थे। दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान ने 31 रन और दूसरी पारी में 11 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट में होने वाले हैं बहुत बड़े बदलाव, मुल्तान में मिली शर्मनाक हार के बात एक्शन में आए PCB चीफ, बुलाई इमरजेंसी बैठक

टेस्‍ट में बाबर आजम का प्रदर्शन

टेस्‍ट में बाबर आजम के प्रदर्शन की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 55 टेस्‍ट खेले हैं। इस दौरान उन्‍होंने 100 पारियों में उन्‍होंने 43.92 की औसत और 54.46 की स्‍ट्राइक रेट से 3997 रन बनाए। टेस्‍ट में बाबर आजम ने 26 अर्धशतक और 9 शतक भी लगाए हैं। क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 196 रन है।

ये भी पढ़ें: PAK vs ENG: बाबर आजम-शाहीन अफरीदी समेत 4 की पाकिस्तान से छुट्टी, दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के लिए टीम घोषित