Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्‍तान टीम को लगा बड़ा झटका, Babar Azam ने फिर छोड़ी कप्‍तानी

Babar Azam resigns from captaincy पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान के व्हाइट बॉल टीम के कप्तान बाबर आजम मंगलवार रात कप्‍तानी छोड़ दी। उन्‍होंने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। बाबर के इस फैसले से उनके फैंस खासे दुखी हैं। इससे पहले भी बाबर आजम ने कप्‍तानी छोड़ी थी लेकिन उन्‍हें फिर से यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Wed, 02 Oct 2024 12:32 AM (IST)
Hero Image
बाबर आजम ने छोड़ी कप्‍तानी। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान के व्हाइट बॉल टीम के कप्तान बाबर आजम ले मंगलवार रात कप्‍तानी छोड़ दी। उन्‍होंने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी दी। बाबर के इस फैसले से उनके फैंस खासे दुखी हैं। इससे पहले भी बाबर आजम ने कप्‍तानी छोड़ी थी, लेकिन उन्‍हें फिर से यह जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी।

एक्‍स पर दी जानकारी

बाबर आजम ने एक्‍स पर लिखा, डियर फैंस, "मैं आज आपके साथ कुछ न्‍यूज शेयर कर रहा हूं। मैंने पाकिस्तान मेंस क्रिकेट टीम के कप्तान के पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है, जो पिछले महीने पीसीबी और टीम प्रबंधन को दी गई मेरी अधिसूचना से प्रभावी है। इस टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है, लेकिन अब समय आ गया है कि मैं पद छोड़ूं और अपनी भूमिका पर फोकस करूं।"

खेल पर फोकस करूंगा

उन्‍होंने लिखा, "कप्तानी एक अच्‍छा अनुभव रहा है, लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण कार्यभार भी जुड़ गया है। मैं अपने प्रदर्शन को प्राथमिकता देना चाहता हूं, अपनी बल्लेबाजी का आनंद लेना चाहता हूं और अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूं, जिससे मुझे खुशी मिलती है। पद छोड़ने से मैं आगे बढ़ने में स्पष्टता हासिल करूंगा और अपने खेल और व्यक्तिगत विकास पर अधिक ऊर्जा केंद्रित करूंगा।"

सभी को धन्‍यवाद दिया

बाबर ने लिखा, "मैं आपके अटूट समर्थन और मुझ पर विश्वास के लिए आभारी हूं। आपका उत्साह मेरे लिए बहुत मायने रखता है। हमने साथ मिलकर जो हासिल किया है उस पर मुझे गर्व है और एक खिलाड़ी के रूप में टीम में योगदान जारी रखने के लिए उत्साहित हूं। आपके प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।"

It's been an honour to lead this team, but it's time for me to step down and focus…— Babar Azam (@babarazam258) October 1, 2024

बाबर ने छोड़ी थी कप्‍तानी

वनडे विश्‍व कप में खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम ने कप्‍तानी छोड़ दी थी। इसके बाद शान मसूद को टेस्‍ट और शाहीन शाह अफरीदी को टी20 की कमान सौंपी गई थी। टी20 विश्‍व कप से पहले बाबर आजम को वनडे और टी20 की कमान सौंपी गई थी। टी20 वर्ल्‍ड कप में भी टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट के लौटेंगे पुराने दिन! कोच कस्टर्न ने भरी हुंकार, खिलाड़ियों के सामने रखी 3 शर्तें

बाबर की कप्‍तानी में प्रदर्शन 

बाबर आजम की कप्‍तानी में पाकिस्‍तान 43 वनडे खेले। इस दौरान टीम को 26 में जीत मिली और 15 में हार का सामना करना पड़ा। 1 मैच टाई और 1 बेनतीजा भी रहा। बाबर आजम के नेतृत्‍व में पाकिस्‍तान ने 85 टी20 मैच खेले। इस दौरान पाक टीम ने 48 में फतेह हासिल की। 29 में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। 1 मैच टाई और 7 मुकाबले बेनतीजा भी रहे।

ये भी पढ़ें: न्‍यूजीलैंड को लगा तगड़ा झटका, भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज से पहले Tim Southee ने छोड़ी कप्‍तानी; जानें अगले कैप्‍टन का नाम