Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ICC Test Rankings: 5 साल में पहली बार Babar Azam के साथ हुई बेकद्री, खराब प्रदर्शन का भुगतना पड़ा खामियाजा

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान बाबर आजम इन दिनों खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। बांग्‍लादेश के खिलाफ दोनों टेस्‍ट में फ्लॉप रहे बाबर पिछली 16 पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं जमा सके हैं। बाबर आजम को अपने खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा और उन्‍हें बल्‍लेबाजी टेस्‍ट रैंकिंग में जबरदस्‍त नुकसान झेलना पड़ा है। 2019 के बाद बाबर आजम पहली बार टॉप-10 की लिस्‍ट से बाहर हुए।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Wed, 04 Sep 2024 04:32 PM (IST)
Hero Image
आईसीसी की ताजा बल्‍लेबाजी टेस्‍ट रैंकिंग में बाबर आजम 12वें स्‍थान पर रहे

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बुधवार को ताजा टेस्‍ट रैंकिंग जारी की। टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान बाबर आजम ने तगड़ा नुकसान झेला। आईसीसी की ताजा टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में बाबर आजम टॉप-10 से बाहर हो गए हैं। वह 12वें स्‍थान पर हैं।

पता हो कि 5 साल में पहली बार बाबर आजम टॉप-10 बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट से बाहर हुए हैं। दिसंबर 2019 में वह 13वें स्‍थान पर थे। पाकिस्‍तान की तरफ से मोहम्‍मद रिजवान एकमात्र बल्‍लेबाज हैं, जो टेस्‍ट रैंकिंग में टॉप-10 बल्‍लेबाजों में शामिल हैं।

खराब प्रदर्शन का भुगता खामियाजा

बता दें कि बाबर आजम इन दिनों खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। वह पिछली 16 टेस्‍ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं जमा सके हैं। बांग्‍लादेश के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न टेस्‍ट सीरीज में भी उनका प्रदर्शन फीका ही रहा, जहां उन्‍होंने चार पारियों में केवल 64 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: बैक-टू-बैक शतक जड़ने वाले Joe Root की बादशाहत बरकरार, बाबर को तगड़ा घाटा; जानें रोहित-कोहली का हाल

29 साल के बाबर आजम के खराब प्रदर्शन का टीम पर भी गहरा असर पड़ा, जिसने पहली बार इतिहास में बांग्‍लादेश के हाथों अपने ही घर पर क्‍लीन स्‍वीप झेला। बांग्‍लादेश ने पहला टेस्‍ट 10 विकेट और फिर दूसरा टेस्‍ट 6 विकेट से जीतकर पाकिस्‍तान को 2-0 से रौंदा।

रूट की बादशाहत बरकरार

बता दें कि आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में इंग्‍लैंड के दिग्‍गज बल्‍लेबाज जो रूट का शीर्ष स्‍थान पर कब्‍जा बरकरार है। रूट के 922 रेटिंग अंक हैं। भारत के तीन खिलाड़ी टॉप-10 बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शामिल हैं। रोहित शर्मा (751), छठे, यशस्‍वी जायसवाल (740) सातवें और विराट कोहली (737) आठवें स्‍थान पर जमे हुए हैं।

आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग्‍स - 4 सितंबर तक

  • जो रूट - 922 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • केन विलियमसन - 859 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • डैरिल मिचेल - 768 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • स्‍टीव स्मिथ - 757 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • हैरी ब्रूक - 753 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • रोह‍ित शर्मा - 751 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • यशस्‍वी जायसवाल - 740 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • विराट कोहली - 737 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • उस्‍मान ख्‍वाजा - 728 रेटिंग प्‍वाइंट्स
  • मोहम्‍मद रिजवान - 720 रेटिंग प्‍वाइंट्स

यह भी पढ़ें: WTC 2025 Final: 18 साल बाद टेस्ट में टकराएगी भारत-पाक! एक क्लिक कर पढें पूरा सीमकरण