Move to Jagran APP

BAN vs SA: साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने बांग्लादेश को घर में किया शर्मसार, सबसे कम स्कोर का बना दिया नया रिकॉर्ड

बांग्लादेश को अपने घर में साउथ अफ्रीका के हाथों शर्मसार होना पड़ा है। मीरपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने बांग्लादेश की हालत खराब कर दी। एक समय टीम का 100 के पार जाना मुश्किल लग रहा था लेकिन किसी तरह टीम ने 106 रनों का आंकड़ा छुआ और इसी स्कोर पर पूरी टीम ऑल आउट हो गई।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 21 Oct 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश को सस्ते में किया ढेर

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान दौरे पर अपने दमदार खेल से दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने वाली बांग्लादेश की टीम उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पा रही है। भारत ने उसे अपने घर में दो टेस्ट मैच हराए। अब बांग्लादेश को अपने ही देश में शर्मसार होना पड़ा है। साउथ अफ्रीका ने मीरपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में बांग्लादेश को सस्ते में ढेर कर दिया। पूरी टीम 106 रनों पर ही सिमट गई।

इसी के साथ बांग्लादेश ने टेस्ट में अपने सबसे कम स्कोर का नया रिकॉर्ड बना दिया है। ये बांग्लादेश का घरेलू जमीन पर पांचवां सबसे कम स्कोर है। वहीं ये मीरपुर में बांग्लादेश का तीसरा सबसे कम स्कोर भी है।

यह भी पढ़ें- BAN vs SA: Kagiso Rabada ने बना दिया बेहतरीन टेस्ट रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाले बने पहले अफ्रीकी गेंदबाज

साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों ने ढाया कहर

बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शांतो ने इस मैच में टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने कप्तान के फैसले को गलत साबित कर दिया। दूसरे ही ओवर में वियान मुल्डर ने शादमान इस्लाम को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखाई। मुल्डर ने भी मोमिनुल हक को आउट कर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया। यहां से लगातार विकेट गिरते रहे।

टीम के लिए सबसे ज्यादा 30 रन सलामी बल्लेबाज महामुदुल हसन जॉय ने बनाए। उन्होंने 97 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से ये पारी खेली। उनके अलावा ताइजुल इस्लाम (16), मेहेदी हसन मिराज 13, मुस्फीकुर रहीम (11) ही दहाई के अंक में पहुंच सके।

रबाडा का कारनामा

साउथ अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा, मुल्डर और केशव महाराज ने तीन-तीन विकेट लिए। डेन पिएड्ट को एक विकेट मिला। रबाडा ने इसी के साथ टेस्ट में अपने 300 विकेट पूरे किए। वह अपने देश के लिए टेस्ट में सबसे 300 विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बने हैं। रबाडा ने 11, 817 गेंदें फेंकने के बाद इतने विकेट लिए। इसी के साथ वह सबसे कम गेंदों में 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने हैं।

घरेलू टेस्ट में बांग्लादेश के सबसे कम स्कोर

87 रन बनाम वेस्टइंडीज, ढाका, 2002

97 रन बनाम पाकिस्तान, मीरपुर, 2021,

91 रन बनाम भारत, ढाका, 2000

102 रन बनाम साउथ अफ्रीका, ढाका, 2003,

106 रन बनाम साउथ अफ्रीका, मीरपुर, 2024

यह भी पढ़ें- WI vs SA Test: रबाडा और महाराज के दम पर साउथ अफ्रीका ने जीता दूसरा टेस्ट मैच, 1-0 से सीरीज पर किया कब्जा