Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK vs BAN: पाकिस्‍तान की फिर हुई घर में बेइज्‍जती, बांग्‍लादेश ने टेस्‍ट में पहली बार दी शिकस्‍त

PAK vs BAN 1st Test रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को हराकर इतिहास रच दिया। बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को पहली बार टेस्‍ट में हराया है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच 13 टेस्‍ट मैच खेले गए थे। इसमे से पाकिस्‍तान ने 12 में जीत दर्ज की थी और 1 मुकाबला ड्रॉ रहा था।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 25 Aug 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को दी मात। इमेज- BCB

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान को 10 विकेट से हराया। इसके साथ ही बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया। बांग्‍लादेश ने पहली बार पाकिस्‍तान को टेस्‍ट क्रिकेट में हराया है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच 13 टेस्‍ट मैच खेले गए थे। पाकिस्‍तान ने 12 में जीत दर्ज की थी और 1 मुकाबला ड्रॉ रहा था।

पारी घोषित करने के बाद मिली हार

पारी घोषित करने के बाद बांग्लादेश से हारने वाली पाकिस्तान पहली टीम बनी है। पाकिस्‍तान घर पर पिछले 9 टेस्‍ट में नहीं जीता है। इनमें 4 मुकाबले ड्रॉ भी रहे हैं। हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड ने पाकिस्‍तान को घर पर टेस्‍ट सीरीज में हराया था। साथ ही न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज ड्रॉ रही थी।

मुकाबले का हाल

  • मुकाबले की बात करें तो बांग्‍लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया।
  • पाकिस्‍तान ने पहली पारी 448-6 पर घोषित कर दी।
  • जवाब में बांग्‍लादेश की पहली पारी 565 रन पर सिमट गई।
  • पाकिस्‍तान टीम दूसरी पारी में 146 रन पर ढेर हो गई।
  • ऐसे में बांग्‍लादेश को दूसरी पारी में जीत के लिए 30 रन का टारगेट मिला।
  • बांग्‍लादेश टीम ने इस टारगेट को आसानी से चेज कर लिया।

मुश्फिकुर रहीम ने ठोका शतक 

  • पाकिस्‍तान की पहली पारी में सऊद शकील ने 261 गेंदों पर 141 रन और विकेटकीपर मोहम्‍मद रिजवान ने 239 गेंदों पर नाबाद 171 रन की पारी खेली।
  • जवाब में बांग्‍लादेश की ओर से मुश्फिकुर रहीम ने अहम पारी खेली। वह दोहरे शतक से चूक गए। उन्‍होंने 341 गेंदों पर 191 रन बनाए।
  • अपनी इस पारी में अनुभवी बल्‍लेबाज ने 22 चौके और 1 छक्‍का लगाया। उनके अलावा शादमान इस्लाम ने 93, लिटन दास ने 56, मेहदी हसन मिराज ने 77 रन बनाए।

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: अपने ही बोर्ड पर भड़के पाकिस्तान के नसीम शाह, रावलपिंडी की पिच को लेकर जमकर निकाली भड़ास

मेहदी हसन ने झटके 4 विकेट  

इससे पहले चौथे दिन का खेल समाप्‍त होने तक पाकिस्‍तान ने दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 23 रन बना लिए थे। 5वें दिन बांग्‍लादेशी गेंदबाजों ने पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजों को क्रीज पर टिकने ही नहीं दिया। मोहम्‍मद रिजवान के अर्धशतक के अलावा किसी भी पाकिस्‍तान बल्‍लेबाज ने रन नहीं बनाए। बांग्‍लादेश की ओर से मेहदी हसन मिराज ने 4 विकेट चटकाए। उनके अलावा शाकिब अल हसन ने 3 और शोरफुल इस्‍लाम, हसन महमूद, नाहिद राणा ने 1-1 शिकार किया।

ये भी पढ़ें: PAK vs BAN: शाकिब को फिर आया गुस्सा, रिजवान को फेंक कर मारी गेंद, टल गया बहुत बड़ा हादसा, देखें Video