Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन है नीदरलैंड्स को WC 2023 का टिकट दिलाने वाले ऑलराउंडर BAS De Leede? जानें इनके बारे में 3 प्रमुख बातें

Bas de Leede interesting facts नीदरलैंड के लिए वर्ल्ड कप क्वालीफायर में अहम पारी खेलने वालेबास डी लीडे के खून में क्रिकेट है। उनके पिता भी नीदरलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। हालांकि नीदरलैंड ने 2011 के बाद पहली बार वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई किया है। अगर लीडे ऐसे ही प्रदर्शन करते रहे तो वे आने वाले समय में एक महान क्रिकेटर बन सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Geetika SharmaUpdated: Fri, 07 Jul 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
Netherland allrounder Bas de Leede Scotland in WC qualifier 2023. Image Twitter

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Unknown Things related to Bas de Leede बास डी लीडे ने 2023 विश्व कप क्वालीफायर के करो या मरो मैच में स्कॉटलैंड के खिलाफ नीदरलैंड की चार विकेट से जीत में धुंआधार पारी खेली। ऑलराउंडर ने पहली पारी में पांच विकेट हासिल किए और इसके बाद दूसरी पारी में शतक जड़कर स्कॉट्स को वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया। नीदरलैंड 2011 के बाद पहली बार वनडे वर्ल्ड में नजर आएगी।

12 साल क्रिकेट से दूर रही नीदरलैंड- 

इससे पहले टीम पिछले चार विश्व कप में बाहर रही हैं। ऐसे में गुरुवार को वर्ल्ड कप के क्वालीफायर मैच में बास डी लीडे (Bas De Leede) का प्रदर्शन नीदरलैंड को विश्व कप में बेहतरीन पारी खेलने में मदद कर सकता है। क्रिकेट बास के खून में है क्योंकि उनके पिता टिम डी लीडे (Tim De Leede) भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं। दरअसल टिम ने 1996, 2003 और 2007 में 50 ओवर के विश्व कप में डच टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

हारने के बावजूद मैन ऑफ द मैच बने थे लीडे-

2003 विश्व कप में टिम डी लीडे को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था। उन्होंने सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, हरभजन सिंह और जहीर खान के विकेट लेकर 4 विकेट पर 35 रन के साथ साथ वापसी की। भारत ने 65 रन से यह मैच अपने नाम किया था।

Like father, like son 🇳🇱 #CWC23

More: https://t.co/qguNPPA8ai pic.twitter.com/KGECQ1yt5s

खून में क्रिकेट-

बास डी लीडे के कजिन बैबेट (Babbette) भी एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। वह नीदरलैंड महिला क्रिकेट टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। बैबेट बास से छह साल छोटी है। बैबेट डी लीडे के अंतरराष्ट्रीय करियर की बात करें तो उन्होंने आठ वनडे मैचों में दो अर्धशतकों के साथ 249 रन बनाए हैं। टी20I में उन्होंने 32 पारियों में 410 रन बनाए हैं।

इन मैचों में खेल चुके अहम पारी-

पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में भी डी लीडे ने 89 रन बनाए थे। लीडे को बड़े मंच पर प्रदर्शन करने की आदत है। अगर वे अपने इस प्रदर्शन को जारी रखेंगे तो वे भविष्य में महानतम डच खिलाड़ियों में से एक बन सकता है।