Move to Jagran APP

BCCI AGM: गांगुली की जगह BCCI के 36वें अध्यक्ष चुने जाएंगे रोजर बिन्नी, ICC चेयरमैन को लेकर भी होगी चर्चा

बीसीसीआइ एजीएम में गांगुली की जगह बिन्नी बोर्ड अध्यक्ष का पद संभालेंगे जबकि पूर्व भारतीय कप्तान बंगाल क्रिकेट संघ में अध्यक्ष के रूप में वापसी करने को तैयार हैं। वहीं इस बैठक में आइसीसी चेयरमैन पद को लेकर भी चर्चा होगी।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Tue, 18 Oct 2022 06:34 AM (IST)
Hero Image
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्ननी (एपी फोटो)
मुंबई, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआइ) की मंगलवार को होने वाली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह बोर्ड का अध्यक्ष पद संभालेंगे साथ ही इस बैठक में  आइसीसी चेयरमैन पद को लेकर भी चर्चा होगी। भावी पदाधिकारियों के लिए चुनाव महज औपचारिकता है क्योंकि सभी का निर्विरोध चुना जाना तय है। लेकिन सदस्य इस पर चर्चा करेंगे कि बीसीसीआइ को आइसीसी चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए या फिर मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बारक्ले को ही दूसरे कार्यकाल के लिए समर्थन देना चाहिए।

आइसीसी के शीर्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। आइसीसी बोर्ड की 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में बैठक होगी। गांगुली की बीसीसीआइ से बहुचर्चित विदाई को लेकर खेल ही नहीं राजनीतिक गलियारों में भी खूब चर्चा हुई और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आइसीसी के शीर्ष पद के लिए इस पूर्व कप्तान के नाम पर विचार किया जाता है या नहीं। जिन अन्य नामों पर चर्चा चल रही है उनमें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन शामिल है।

बीसीसीआइ एजीएम में गांगुली की जगह बिन्नी बोर्ड अध्यक्ष का पद संभालेंगे जबकि पूर्व भारतीय कप्तान बंगाल क्रिकेट संघ में अध्यक्ष के रूप में वापसी करने को तैयार हैं। बीसीसीआइ के जो अन्य पदाधिकारी सर्वसम्मति से चुने जाएंगे उनमें सचिव जय शाह, आशीष शेलार (कोषाध्यक्ष), राजीव शुक्ला (उपाध्यक्ष) और देवजीत सैकिया (संयुक्त सचिव) शामिल हैं। निवर्तमान कोषाध्यक्ष अरुण धूमल आइपीएल के नए अध्यक्ष होंगे। धूमल मंगलवार को बीसीसीआइ एजीएम के बाद नवगठित आईपीएल संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसमें आईपीएल नीलामी की तिथि पर फैसला किया जाएगा और पहले महिला आइपीएल को लेकर भी चर्चा होगी जिसका आयोजन बोर्ड आइपीएल से पहले मार्च में करवाना चाहता है।

बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआइ से कहा,‘‘ यह लगभग तय है आइसीसी बोर्ड की बैठक में जय भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे लेकिन सदस्यों को यह फैसला करना होगा कि क्या हम चाहते हैं कि कोई आइसीसी चेयरमैन बने या न्यूजीलैंड के ग्रेग बारक्ले को दूसरा कार्यकाल पूरा करने दे।’ एजीएम के एजेंडा के अनुसार भारतीय क्रिकेटर्स संघ के दो प्रतिनिधियों को बीसीसीआइ शीर्ष परिषद में शामिल किया जाएगा जो अंशुमन गायकवाड और शांता रंगास्वामी की जगह लेंगे।