Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPL 2025: BCCI और आईपीएल मालिकों की 31 जुलाई को बैठक, मेगा ऑक्शन के लिए रिटेंशन नियम पर हो सकती है चर्चा

आईपीएल 2025 के लिए बीसीसीआई 31 जुलाई को फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक करेगा। इस बैठक में मेगा ऑक्शन को लेकर कई अहम चर्चे हों सकते हैं। बैठक के दौरान रिटेंशन नियमों पर चर्चा की उम्मीद है। साथ ही राइट टू मैच (RTM) कार्ड विस्तार से बातचीत हो सकती है। रिटेंशन नियम पर टीमों खुश नहीं हैं। कुछ टीमें पांच से अधिक खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग कर रही हैं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 25 Jul 2024 10:16 PM (IST)
Hero Image
आईपीएल 2025 को लेकर बीसीसीआई करेगा बैठक। फाइल फोटो

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2025) 2025 की तैयारियां और योजनाएं बननी शुरू हो गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई 31 जुलाई को फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक करेगा। इस बैठक में रिटेंशन नियमों पर चर्चा की उम्मीद है। ऐसा माना जा रहा है कि फ्रेंचाइजी हर तीन साल में मेगा ऑक्शन से खुश नहीं हैं। कुछ टीमें पांच से अधिक खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग कर रही हैं।

क्रिकबज के अनुसार, इसी कारण से BCCI 31 जुलाई को फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक करने वाला है। आधिकारिक तौर पर बैठक के लिए जगह तय नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि यह मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम परिसर में बीसीसीआई मुख्यालय के क्रिकेट सेंटर में होगी। रिटेंशन की संख्या को लेकर अभी भी अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन उम्मीद है कि बीसीसीआई पांच खिलाड़ियों पर सहमति जताएगा।

आठ खिलाड़ियों को रिटेंन कराने की मांग

आईपीएल टीमें करीब आठ खिलाड़ियों को बनाए रखने की मांग कर रही हैं, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इससे नीलामी को लेकर उत्साह कम हो जाएगा। वहीं, माना जा रहा है कि पांच या छह खिलाड़ियों को बनाए रखना टीम के मुख्य खिलाड़ियों को बनाए रखने के लिए काफी हो सकता है।

यह भी पढे़ं- MS Dhoni का रिटायरमेंट प्लान केवल एक भारतीय खिलाड़ी को पता है, स्टार गेंदबाज ने किया बड़ा खुलासा

राइट टू मैच पर विवाद

इस बीच, राइट टू मैच (RTM) कार्ड एक विवादास्पद मुद्दा बना हुआ है। इस पर बैठक में विस्तार से चर्चा होने की उम्मीद है। आपको बता दें कि BCCI ने सबसे पहले IPL 2018 में RTM कार्ड की शुरुआत की थी, जिसके तहत टीमें अपने खिलाड़ियों को बेचे गए मूल्य पर वापस पा सकती थीं। हालांकि, 2021 की मेगा नीलामी में ऐसा कोई प्रावधान नहीं था।

यह भी पढ़ें- IPL 2025: आईपीएल में वापसी को तैयार वीवीएस लक्ष्मण, LSG ने कोचिंग स्टाफ का हिस्सा बनने का दिया है ऑफर